Top
Home > Archived > सीरियाई शरणार्थियों को कनाडा ने शरण देने से किया इंकार

सीरियाई शरणार्थियों को कनाडा ने शरण देने से किया इंकार

टोरंटो। कनाडा ने सीरियाई शरणार्थियों को अपने देश में शरण देने में असमर्थता जताई है। कनाडा ने सीरियाई शरणार्थी शिविरों के लिए मानवीय मदद के रुप में 10 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है।
कनाडा सरकार का ये रुख कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीपन हॉपर के बयान से साफ हुआ, जब हॉपर ने शरणार्थी शिविरों को मानवीय मदद देने की बात तो की, लेकिन इन शरणार्थियों को अपने देश में बसने देने की अनुमति देने में असमर्थता जताई। सीरियाई बच्चे बेबी ऑयलान के मृत फोटो के सामने आने के बाद से पश्चिमी देशों की कई सरकारों पर उनके ही नागरिकों का दबाव बढ़ता जा रहा है। कई पश्चिमी देशों में तो लोगों ने बाकायदा रैली निकालकर सरकार से शरणार्थियों को शरण देने को कहा है। बावजूद इसके कई पश्चिमी सरकारें अपने देश में शरणार्थियों को शरण देने से कतरा रही हैं। कनाडा ने साल 2014 से अब तक मात्र 2500 शरणार्थियों को ही अपने यहां आने की अनुमति दी है।
जानकारी हो कि 2011 से अब तक करीब 40 लाख लोग गृहयुध्द के चलते सीरिया छोड़ दूसरे देशों में शरण लेने की कोशिश रहे हैं। हजारों की संख्या में लोग यूरोप और अमेरिका की तरफ रुख कर रहे हैं। हाल ही में एक यूरोपीय देश में पुलिस को एक ट्रक में 70 लाशें मिली थी, जो शरणार्थियों की बताई जा रही थीं। वही माल्टा में एक शरणार्थियों से भरी एक नौका का समुद्र में डूबने से 300 लोगों के मारे जाने की खबर थी। कनाडा सरकार ने इस साल जनवरी में 10 हजार शरणार्थियों को अपने यहां शरण देने की बात की थी।

Updated : 2015-09-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top