Latest News
Home > Archived > भारत जागो, विश्व जगाओ का संदेश लेकर भारत जागो दौड़ में दौड़ा गुना

भारत जागो, विश्व जगाओ का संदेश लेकर भारत जागो दौड़ में दौड़ा गुना

गुना। जागो भारत जागो, हम जागेगे, जग जागेगा, भारत जागो, विश्व जगाओ, सबसे आगे हिन्दुस्थानी, गौरवशाली है इतिहास हमारा, अजर-अमर है देश हमारा का आव्हान देश का भविष्य माने जाने वाले सैकड़ों-हजारों कंठो से एक स्वर में निकला। इस स्वर से न केवल राष्ट्रवाद का वातावरण निर्मित हुआ, बल्कि अपने भारत देश के प्रति गौरव का अनुभव भी हुआ। अवसर था भारत जागो दौड़ का। जिसका आयोजन आध्यात्मिक योद्धा एवं युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर आज किया गया था। जिसमें भारत को जगाने के लिए गुना दौड़ पड़ा। आयोजन को लेकर जिस हिसाब से पिछले दिनों से तैयारियां की जा रहीं थी, ठीक उसी के अनुरुप कार्यक्रम सामने भी आया। दौड़ में सैकड़ों-हजारों की उत्साहित, उल्लास कर देने वाली भागीदारी तो हुई ही, साथ ही बड़ी संख्या में लोग धावकों के स्वागत के लिए भी उमड़ पड़े। इस दौरान उपस्थितों से आव्हान किया गया कि वह स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन से प्रेरणा लें। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के खेल प्रशाल से प्रारंभ हुई दौड़ गायत्री मंदिर चौराहा, एबी रोड, हनुमान चौराहा, हाट रोड़, नीचला बाजारा, सर्राफा बाजार, सुगन चौराहा, सदर बाजार, लक्ष्मीगंज होते हुए शास्त्री पार्क पहुँची, जहाँ दौड़ का विसर्जन किया गया। यहां भारत माता की आरती भी की गई।

वातावरण में घुला राष्ट्र प्रेम
भारत जागो दौड़ से शहर के पूरे वातावरण में राष्ट्र प्रेम घुल गया। दौड़ के लिए एकत्रीकरण शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के खेल प्रशाल में हुआ। यहाँ से अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात दौड़ प्रारंभ हुई। दौैड़ का शुभारंभ जागृति की मशाल जलाकर किया गया। सबसे आगे मशाल लेकर छात्राएं चल रहीं थीं। इसके बाद देश के भविष्य बच्चे दौड़ लगा रहे थे। वातावरण में वंदे मातरम, भारत माता की जय के जयघोष गुंजयमान हो रहे थे। इसके साथ ही डीजे पर राष्ट्रवादी एवं देशभक्ति के नग्में गूंज रहे थे। दौड़ का अनेक स्थानों पर जोरदार स्वागत किया गया। कहीं आरती उतारी गई तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ स्वागत किया गया। जलपान भी अनेक स्थानों पर कराया गया। बच्चे पूर्ण उत्साह के साथ जोरदार कदमताल करते हुए चल रहे थे।

भारत माता की आरती
दौड़ शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होकर निकली। इस दौरान दौड़ का विर्सजन शास्त्री पार्क पर किया गया। जहाँ भारत माता आरती की गई। इस दौरान राष्ट्रप्रेम और समर्पण का वातावरण देखने को मिला। भारत माता की आरती में लोग उत्साह से झूम उठे। भारत माता की आरती का ह्दय को छू लेने वाला प्रस्तुतिकरण राष्ट्रवादी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक श्री चेतन भार्गव ने किया। और सैकड़ों-हजारंों की संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं सहित नागरिकों ने ताली बजाकर एवं जयघोष कर भारत माता के प्रति अपनी श्रद्धा का प्रस्तुतिकरण किया। इसके पश्चात सभी उपस्थितजनों को भारत माता की आरती भेंट कर भारत का खोया गौरव पुन: लौटाने का संकल्प धारण कराया गया।

Updated : 2015-09-12T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top