Top
Home > Archived > नेयुके के उपाध्यक्ष ने रथयात्रा को दिखाई हरी झण्डी

नेयुके के उपाध्यक्ष ने रथयात्रा को दिखाई हरी झण्डी

शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आयोजित पुन: जनजागरण रथ यात्रा का शुभारंभ मानस भवन गांधी पार्क में नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर किया। पुन: जनजागरण रथ यात्रा के दौरान 31 अगस्त से 12 सितम्बर तक 4 रथो के माध्यम से जिले के 100 ग्रामों में जाकर केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने की। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, पूर्व विधायक नरेन्द्र विरथरे, पूर्व विधायक ओम प्रकाश खटीक, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, नेहरू युवा केन्द्र के ग्रामीण मण्डलों के सदस्यगण आदि उपस्थित थे।
वी.डी. शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पुन: जनजागरण रथ यात्रा के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन हितेशी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी जन सामान्य को देना है। वहीं नेहरू युवा केन्द्रों के युवाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं का कौशल उन्नयन कर स्थानीय स्तर पर ही स्वरोजगार के अवसर पैदा कराना है।
नेहरू युवा केन्द्र के उपाध्यक्ष ने कहा कि शिवपुरी की धरा क्रांतिकारी अमर शहीद तात्या टोपे की बलिदान भूमि है। जहां आज नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा पुन:जनजागरण यात्रा का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने में अनेक वीर अमर शहीदों ने कुर्बानियां दीं तथा गुलामी की जंजीरों को काटकर देश को आजाद कराया।
समाज के अंतिम व्यक्ति को केन्द्र मानकर सेवा कार्य करें
श्री शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि गांव के विकास के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। इसके लिए हम समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को केन्द्र मानकर सेवा का कार्य करें। श्री शर्मा ने कहा कि दुनिया में भारतीय संस्कृति की अपनी एक अलग पहचान है। इसे बचाने के लिए युवाओं को आगे आकर कार्य कर भारत को विश्व गुरु का स्थान पुन: दिलाना होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों का पुन:जनजागरण रथ यात्रा के माध्यम से गांव-गांव पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि 21वीं सदी भारत के युवाओं की होगी। युवा अपनी शक्ति पहचाने और गांव-गांव जाकर लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित करें। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा के जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने कहा कि पुन: जनजागरण रथ यात्रा 100 गांवों में जाकर युवाओं का उत्सावर्धन करेंगी। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रम की जानकारी दी।
पूर्व विधायक नरेन्द्र बिरथरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि नेहरू युवा संगठन ने युवाओं की एक पुरानी संस्था है। नेहरू येवा केन्द्र द्वारा पूरे देश में पुनर्जागरण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के ग्रामीण मण्डलों के माध्यम से जनहितेशी नीतियो, संस्कारों को संविधान के अंतर्गत लोगों को पहुंचाकर ग्रामीणों की समस्या को अधिकारियों तक भेजना है। पूर्व विधायक ओम प्रकाश खटीक ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। आने वाले समय में देश का संचालन युवाओं के हाथ में होगा।
कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए नेहरू युवा केन्द्र संगठन शिवपुरी के जिला युवा समन्वयक विनोद चतुर्वेदी ने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन भारत सरकार द्वारा देश के 100 जिलो में पुन: जनजागरण रथ यात्रा 2 अक्टूबर गांधी जयंती से शुरू होकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितम्बर 2015 तक निकाली जा रही है। जिसमें केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार, युवा संसद, विचार गोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़-नाटक, फोल्डर के माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही शिवपुरी जिले के चयनित जिलों के 100 ग्रामों में रथ यात्रा जाएगी। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण एवं द्वीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन आदित्य शिवपुरी ने तथा आभार प्रदर्शन नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र विजयवर्गीय ने किया।

Updated : 2015-09-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top