Top
Home > Archived > साहब! दो किलोमीटर दूर से लाते हैं पानी

साहब! दो किलोमीटर दूर से लाते हैं पानी

निगमायुक्त ने किया वार्ड 66 व 62 का निरीक्षण

ग्वालियर। निगमायुक्त जी, हमारे गांव में न तो पानी है, न बिजली है और न सड़क है। यहां पर पीने का पानी लेने के लिए दो किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। यह बात बुधवार को वार्ड क्रमांक 66 का निरीक्षण करने पहुंचे निगमायुक्त अजय गुप्ता से क्षेत्रीय नागरिकों ने कही। इस दौरान निगमायुक्त ने अधिकारियों को सभी घरों में नल कनेक्शन लगाने और सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ करान के निर्देश दिए। उन्होंने गांववासियों को आश्वस्त किया कि वह विद्युत कम्पनी को बिजली कनेक्शन देने के लिए पत्र लिखेंगे।
नगर निगम आयुक्त श्री गुप्ता ने क्षेत्रीय पार्षद केशव गुर्जर के साथ वार्ड 66 में स्थित ग्राम छौड़ा और पुरासानी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम छौड़ा का पहुंच मार्ग जर्जर हालात में मिला। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में पानी की व्यवस्था नहीं है। पानी के लिए उन्हें करीब एक से दो किलोमीटर दूर तक जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने कहा कि उनके गांव में बिजली के तार और खम्बे तो हैं, लेकिन बिजली नहीं है। यहां पर शाम होने से पहले ही लोगों को सारे कार्य निबटाने पड़ते है, जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने कहा कि गांव में आने के लिए नाले पर जो रपटा बना हुआ है, वह भी जर्जर हालत में है, जिससे बारिश के समय आना-जाना बंद हो जाता है। नाले पर रपटा बनाने एवं गांव में एक हैण्डपम्प लगाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने गांव में बने स्कूल के खेल मैदान को व्यवस्थित करने तथा वहां पर बाउण्ड्रीवाल निर्माण का आदेश दिया। इसके बाद निगमायुक्त ने पुरासानी गांव में स्थित क्षेत्रीय कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हें कार्यालय में बिजली नहीं होने के कारण अंधेरा मिला। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यालय में सोलर पेनल लगाया। साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण किया जाए। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पहाड़ पर एक प्राचीन मंदिर है, जो आसपास के लोगों के लिए श्रद्धा का केन्द्र है, लेकिन वहां पर जाने के लिए सीढि़य़ां टूटी हुई हैं। निगमायुक्त ने मंदिर पर पहुंच मार्ग बनाने के लिए सीढ़ी निर्माण का आदेश दिया। उन्होंने गांव के पुराने मुक्तिधाम का जीर्णोद्धार कराने के निर्देश भी दिए।

वार्ड 62 में कई विकास कार्य कराने के निर्देश दिए
निगमायुक्त श्री गुप्ता ने वार्ड 62 के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पदमपुरा में नाली निर्माण कार्य का प्रस्ताव तैयार कराने, चांदबई चौराहा से जडेरुआ बांध चौराहे तक सड़क निर्माण, मैथाना एवं शिवपुरा के मध्य रपटा बनाने और मुक्तिधाम की बाउण्ड्रीवाल बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही स्थानीय नागरिकों की मांग पर महाराजपुरा एयरफोर्स मैन गेट के सामने सड़क पर बैठने वाले व्यवसायियों के लिए हॉकर्स जॉन की तर्ज पर अस्थाई दुकानदारों के लिए स्थान उपलब्ध कराकर उसे व्यवस्थित करने तथा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश दिए।

Updated : 2015-08-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top