Top
Home > Archived > दुनिया एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट है टूरिज्म में कैरियर

दुनिया एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट है टूरिज्म में कैरियर

ग्वालियर। ट्रेवल और टूरिज्म के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने वाले छात्रों के लिए बुधवार को ग्वालियर ग्लोरी हाईस्कूल में पोटेंशियल कैरियर इन ट्रेवल एण्ड टूरिज्म पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेवल एण्ड टूरिज्म मैनेजमेंट के अस्सिटेंट प्रोफेसर चंद्रशेखर बरुआ उपस्थित थे। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि ये एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें भविष्य की अपार संभावनाएं छुपी हुई हैं। पहले ट्रेवल एध्ड टूरिज्म के बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं रहती थी, पर समय के साथ इस क्षेत्र में कैरियर की आपार संभावनाए बन गई हैं। आज इस क्षेत्र के साथ ऐसी कई फील्ड्स जुड़ गई हैं, जिसका विस्तार हर जगह हो चुका है। इस कार्यशाला का आयोजन कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए किया गया।
इस क्षेत्र में कैरियर की हैं राहें
श्री बरुआ वर्षों से इस क्षेत्र का गहन अनुभव रखते हैं और नई पीढ़ी को इस नए कैरियर के प्रति अवेयर भी करते रहते हैं। अपनी बात के विस्तार में उन्होंने बताया कि आज ये क्षेत्र कई अलग-अलग और नए आयामों से जुड़ चुका है। इंटरनेशनल टूर, डेस्टिनेशन वेडिंग, मेडिकल टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म, नेचर टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ टूरिज्म जैसे कई नए क्षेत्रों के अलावा इंटरप्रिंटर, विदेशी भाषाओं के जानकार और क्रिएटिव लोगों के लिए इस क्षेत्र में अपार संभावनाए हैं।
कैरियर में अवसर के साथ संतुष्टि भी
श्री बरुआ ने कहा कि अगर आप घूमने फिरने और नई जगह एक्सप्लोर करने का शौक रखते हैं तो यही कैरियर है, जो आपको पैसे के साथ-साथ सेटिस्फेक्शन भी दे सकता है। स्कूल प्राचार्य ने अतिथि श्री बरुआ का स्वागत करते हुए अपने विद्यार्थियों के लिए हर नई संभावनओं को तलाशने और उन तक पहुंचाने के स्कूल द्वारा हर संभव प्रयास करते रहने की बात कही।

Updated : 2015-08-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top