Top
Home > Archived > हादसों से नहीं लिया सबक

हादसों से नहीं लिया सबक

नहीं किए आग बुझाने के इंतजाम, कंडम घोषित हो चुकी है मोतीमहल की इमारत

ग्वालियर। ऐतिहासिक मोतीमहल इमारत में आज से पहले भी आग लग चुकी है, जिसमें इमारत को भारी क्षति हुई थी और संभागायुक्त कक्ष पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। लेकिन इसके बाद भी यहां किसी भी प्रकार की सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए जबकि इस इमारत में कई सारे विभागों के दफ्तर हैं जिनमें सैकड़ों की संख्या में लोग कार्य करते हंै।
उल्लेखनीय है कि विगत एक साल पहले मोतीमहल की इमारत में एसी का कम्प्रेशर फटने से आग लग गई थी। इस आग से संभागायुक्त कार्यालय के कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे साथ ही इमारत को भी भारी नुकसान हुआ था। आग की विकरालता इतनी अधिक थी कि दो मंजिला इमारत की छत टूट कर नीचे आ गिरी थी। साथ ही इमारत के मुख्यद्वार पर की गई बेहद शानदार नक्काशी को भी बहुत अधिक नुकसान पहुंचा था। लेकिन इस हादसे के बाद भी प्रशासन ने किसी भी प्रकार का सबक नहीं लिया जिसके चलते इमारत में अभी भी आग पर काबू पाने के इंतजाम नहीं लगाए गए हंै। यही कारण है कि शुक्रवार को लगी आग पर काबू पाने के लिए निगम की छह गाडिय़ों को कड़ी मशक्कत करना पड़ी।

जर्जर हो चुकी है इमारत
मोती महल की इमारत स्टेटकाल की बनी हुई है जिसमें पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन समय बीतने के साथ इमारत जर्जर और कमजोर होने लगी है जिसके कारण इसे कंडम घोषित किया जा चुका है। लेकिन इसके बाद भी इमारत में अभी भी प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी कार्य करने के लिए आते हैं। जिनकी सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं।

Updated : 2015-07-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top