Top
Home > Archived > हर वर्ग का विकास आवश्यक: शुक्ल

हर वर्ग का विकास आवश्यक: शुक्ल

राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा

ग्वालियर। विकास की सार्थकता तभी है जब समाज के हर तबके को शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलें। प्रदेश सरकार विकास की इसी अवधारणा पर विश्वास रखती है। यह बात सामान्य राज्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल ने कही। श्री शुक्ल राज्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग की अनुशंसा पर राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।
सामान्य राज्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिलाधीश डॉ. संजय गोयल की मौजूदगी में दो चरणों में बैठक ली। पूर्वान्ह में उन्होंने जनप्रतिनिधियों तथा विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे सामान्य निर्धन वर्ग के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर सामान्य निर्धन वर्ग के कल्याण के लिए सुझाव लिए। वहीं अपरान्ह में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में इस वर्ग के कल्याण के लिए संचालित 11 योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। प्रथम चरण में श्री शुक्ल ने कहा कि आयोग की मंशा है कि उस वर्ग के प्रतिनिधियों की ओर से अच्छे सुझाव मिलें, जिसके लिए यह आयोग काम कर रहा है। उन्होंने बैठक में आए सुझावों का स्वागत किया। साथ ही कहा परीक्षण उपरांत इन सुझावों पर अमल के लिये सरकार को आयोग अपनी अनुशंसा भेजेगा।
बैठक के द्वितीय चरण में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को साफतौर पर ताकीद की कि आयोग की अनुशंसा पर संचालित सभी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत पात्र बच्चों व जरूरतमंदों को मिलना चाहिए। कलेक्टर ने इस मौके पर आयोग के अध्यक्ष को आश्वस्त किया कि सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग की अनुशंसा पर सरकार द्वारा जिले में संचालित योजनाओं पर पूरी शिद्दत के साथ अमल कराया जाएगा।
बैठक के द्वितीय चरण में जिला पंचायत की अध्यक्ष मनीषा यादव व नगर निगम सभापति राकेश माहौर, पहले चरण में अभय चौधरी, चंद्रप्रकाश गुप्ता, डॉ. सुरेश सम्राट सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं आयोग की उपसंचालक श्रीमती वीणा तेलंग मौजूद थीं। साथ ही नोडल अधिकारी एवं संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आर. पी. सिंह सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Updated : 2015-06-06T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top