Latest News
Home > Archived > भारत चीन के साथ सीमांत क्षेत्र में शांति बनाए रखने को तैयार

भारत चीन के साथ सीमांत क्षेत्र में शांति बनाए रखने को तैयार

मास्को | चीनी स्टेट काउंसिलर यांग च्येछी ने 25 मई को मास्को में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल से भेंट की।
यांग च्येछी ने कहा कि हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा सफल रही है। चीनी राष्ट्राध्यक्ष शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने अलग-अलग तौर पर उनके साथ भेंट और वार्ता की। दोनों पक्षों ने चीन और भारत के बीच रणनीतिक साझेदार संबंधों के विकास पर महत्वपूर्ण सहमति प्राप्त की, जिससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग की गहराई, दोनों पड़ोसी देशों के बीच समान सहयोग को आगे बढ़ाने की इच्छा दिखाई गई है।
यांग च्येछी ने कहा कि दोनों देशों को ऐतिहासिक अवसर का लाभ उठाते हुए आपसी संबंधों को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए नेताओं के बीच संपन्न महत्वपूर्ण सहमतियों पर अमल करना चाहिए, संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स देशों, जी 20 आदि ढांचों में दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करना चाहिए।
अजीत डोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी चीन की यात्रा में प्राप्त उपलब्धियों से संतुष्ट हैं। भारत के विभिन्न क्षेत्रों ने इस यात्रा की भूरी-भूरी प्रशंसा भी की है। भारत चीन के साथ दोनों देशों के नेताओं की सहमतियों पर अमल करने, उच्च स्तरीय आवाजाही, आपसी लाभ वाले सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को आगे बढ़ाना चाहता है, ताकि एशिया और वैश्विक शांति और स्थिरता की रक्षा की जा सके। भारत चीन के साथ सीमांत क्षेत्र में शांति बनाए रखने को तैयार है।

Updated : 2015-05-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top