Top
Home > Archived > हायर सेंकेडरी परीक्षा: अंचल के 17 छात्रों ने बनाया मेरिट में स्थान

हायर सेंकेडरी परीक्षा: अंचल के 17 छात्रों ने बनाया मेरिट में स्थान

हायर सेंकेडरी परीक्षा: अंचल के 17 छात्रों ने बनाया मेरिट में स्थान
X


ग्वालियर।
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रविवार की शाम को हायर सेंकेडरी (12वीं) का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इस रिजल्ट में ग्वालियर-चंबल अंचल के कई छात्रों ने मेरिट सूची में स्थान हासिल किया है। सबसे ज्यादा स्थान साइंस समूह में गणित के छात्रों को मिला है। इस वर्ग के 14 छात्रों ने मेरिट में अपनी जगह बनाई है। वहीं आर्ट ग्रुप में एक छात्रा तथा बॉयोलॉजी ग्रुप में दो छात्रों को टॉप 10 में आने में सफलता मिली है। पूरे अंचल में सबसे ज्यादा अव्वल स्थान मुरैना के छात्रों ने हासिल किए हैं।
शाम चार बजे जैसे ही इंटरनेट पर हायर सेंकेडरी का रिजल्ट आया, वैसे ही छात्रों में हलचल मच गई। ग्वालियर-चंबल अंचल के कई छात्रों ने टॉप 10 में स्थान हासिल किया है। मेरिट लिस्ट में मुरैना की प्रतिभा शर्मा ने 500 में से 458 अंक लेकर आर्ट ग्रुप में पांचवा स्थान हासिल किया। इसके अलावा गणित समूह में ग्वालियर महिमन अग्निहोत्री ने छठवां और शौर्य प्रताप सिंह सिसोदिया ने 8वां स्थान हासिल किया।
गणित समूह में ही मुरैना के पीयूष डंडोतिया ने तीसरा, सबलगढ़ के सागर सिंह जादौन ने पांचवा , आय़ुषी गर्ग ने छंठवां, मुरैना के ही दीपक राठौर के साथ फरमान खान ने छठवां स्थान हासिल किया है। इसी ग्रुप में कैलारस मुरैना के अनुराग पालीवाल साथ दतिया के शोभन संह ने सातवां स्थान प्राप्त किया है।
मुरैना जिले के छात्रों की सफलता यही खत्म नहीं होती, बल्कि मुरैना के ही मनोज कुशवाह के साथ जौरा की महिमा जैन, श्योपुर की रूचि मंगल ने नौवां स्थान मेरिट में बनाया है। इस सूची में भांडेर दतिया के अभिषेक यादव भी नौवें स्थान पर हैं। मुरैना की शिवानी राजपूत दसवें स्थान पर हैं।
बॉयलॉजी ग्रुप में श्योपुर के पुनीत मंगल ने पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है। दतिया की रीमा दांगी ने इस सूची में नौवां स्थान प्राप्त किया है।
पूरे रिजल्ट में यह बात सबसे ज्यादा प्रमुख हैं कि मेरिट सूची में जो भी छात्र आए हैं, वे सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत रहे हैं और ग्रामीण पृष्ठभूमि से आए हैं।
65 फीसदी छात्र पास हुए
हायर सेंकेडरी की परीक्षा में ग्वालियर अंचल से 120268 कुल परीक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें से 38071 स्टूडेंट्स रहे फर्स्ट डिवीजन से पास हुए। इसके अलावा 29769 स्टूडेंट्स का परिणाम सेकंड डिवीजन रहा। फेल होने वाले छात्रों की संख्या भी 28688 है।.

Updated : 2015-05-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top