Top
Home > Archived > देश के चार राज्यों में एनआईडी स्थापित किये जायेंगे: निर्मला सीतारमण

देश के चार राज्यों में एनआईडी स्थापित किये जायेंगे: निर्मला सीतारमण

देश के चार राज्यों में एनआईडी स्थापित किये जायेंगे: निर्मला सीतारमण
X

अहमदाबाद। देश के चार राज्यों में नेशनल इंस्टीट्यट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) स्थापित किये जायेंगे। इन संस्थानों को असम, हरियाणा, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में खोलने की योजना है। वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यहां अहमदाबाद कें नेशनल इंस्टीट्यट ऑफ डिजाइन के परिसर में रेलवे डिजाइन सेंटर स्थापित करने के हेतु रेल मंत्रालय और एनआईडी के बीच हुये सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के मौके पर उक्त जानकारी दी।
सीतारमण ने बताया कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एनआईडी स्थापित किया जा रहा है और इस साल से यह अपना कार्य प्रारंभ कर देगा। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडु ने एनआईडी को विजयवाड़ा में स्थापित करने का आग्रह किया था। हरियाणा के कुरूक्षेत्र में भी एनआईडी स्थापित किया जायेगा।
गौरतलब है कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के तहत नेशनल एनआईडी एक स्वायत्त संस्था है। इस वक्त गुजरात के अहमदाबाद में एनआईडी है। इस संस्थान को कानूनी मान्यता प्राप्त है। इस संस्थान को संसद से कानूनी मान्यता दिलाने के लिये नरेन्द्र मोदी सरकार ने एक विधेयक पेश किया था जिसे आम सहमति से मंजूरी मिल गई थी और विपक्ष ने भी इसको अपना समर्थन दिया था। यह संस्थान अभी 20 क्षेत्रों के लिये नये से नये विश्वस्तरीय डिजाइन तैयार कर रहा है।
रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाओं के नये से नये डिजाइन तैयार करने का इस संस्थान को जिम्मा सौंपा ताकि रेल यात्रियों को किसी प्रकार का असुविधा का सामना न करना पड़े।

Updated : 2015-04-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top