Latest News
Home > Archived > भारत-पाक की वार्ता से अमेरिका खुश

भारत-पाक की वार्ता से अमेरिका खुश

वांशिगटन । भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी वार्ता की बहाली को लेकर अमेरिका ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि व्यावहारिक सहयोग और सुधरे हुए संबधों से दक्षिण एशिया के इन दोनों पड़ोसी देशों को लाभ होगा।
अमेरिका के विदेश विभाग की उप प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कहा, ‘‘हम निश्चित तौर पर इस बात से उत्साहित हुए हैं कि उन्होंने वार्ता बहाल करने का फैसला लिया है और हमारा स्पष्ट रूप से मानना है कि व्यावहारिक सहयोग और सुधरे हुए संबंधों से भारत एवं पाकिस्तान दोनों ही देश लाभान्वित होंगे,साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों देशों के आपसी बातचीत होने से कई मुददे सुलझ जाएंगे जिससे दक्षिण एशिया देशों में स्थिरता और शांति आने के आसार है।
हाल ही में भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने दक्षेस यात्रा के दौरान इस्लामाबाद की भी यात्रा की थी। हर्फ ने कहा, ‘‘हम निश्चित रूप से इस दौरे का स्वागत करते हैं। वार्ता को सात महीने के अंतराल के बाद फिर से शुरू करते हुए जयशंकर ने अपनी ‘सार्क यात्रा’ के दौरान तीन मार्च को पाकिस्तान का दौरा किया था और वहां अपने समकक्ष एजाज चौधरी से बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने भारतीय नेतृत्व की सार्क से की जा रही अपेक्षाओं को उजागर किया था और सभी पड़ोसियों के साथ सहयोगात्मक संबंध बनाने का दृढ़ संकल्प जाहिर किया था।
दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) दक्षिण एशिया स्थित आठ देशों का एक आर्थिक एवं भू-राजनीतिक संगठन है। दक्षेस में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं श्रीलंका इसके सदस्य के रूप में शामिल हैं।

Updated : 2015-03-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top