Top
Home > Archived > न्यूजीलैंड 3 विकेट से जीता, क्वार्टर फाइनल में भारत से भिड़ेगा बांग्लादेश

न्यूजीलैंड 3 विकेट से जीता, क्वार्टर फाइनल में भारत से भिड़ेगा बांग्लादेश

न्यूजीलैंड 3 विकेट से जीता, क्वार्टर फाइनल में भारत से भिड़ेगा बांग्लादेश
X

नई दिल्ली । बेहद ही रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने आज बांग्लादेश को 3 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाये हैं और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 289 रन का लक्ष्य दिया है। न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल के बेहतरीन शतक (105) और रोज टेलर के अर्धशतक (56) रन की बदौलत 48.5 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच में बांग्लादेशी बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड के सात विकेट गिरा दिये। जिससे एक समय जीत की तरफ बढ़ रही न्यूजीलैंड की टीम एक समय मुसीबत में फंसती नजर आ रही थी। लेकिन विटोरी (नाबाद 16) और साउदी (नाबाद 12) ने टीम को जीत दिला दी। मार्टिन गुप्टिल को उनके शानदार शतक के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन ने 4, नासिर हुसैन ने 2 व रुबैल हुसैन न 1 विकेट लिया।
न्यूजीलैंड ने आज बांग्लादेश के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाये हैं और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 289 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहला झटका ब्रेंडन मैक्कुलम के रूप में लगा। उन्हें 8 रनों के निजी स्कोर पर शाकिब उल हसन ने सरकार के हाथों कैच कराया। इसके बाद केन विलियम्सन सिर्फ एक रन बनाकर शाकिब उल हसन की बॉल पर तमीम के हाथों लपके गए। उन्होंने दो बॉल का सामना किया और एक रन बनाए। इसके बाद केन विलिम्सन भी कुछ खास नहीं कर सके और केवल 1 रन बनाकर शाकिब के दूसरे शिकार बने। विलिम्सन के जाने के बाद टेलर और गुप्टिल ने संभलकर खेला और स्कोर को 164 रन तक ले गये। इसी स्कोर पर गुप्टिल शाकिब की गेंद पर रुबैल को कैच थमाकर चलते बने। गुप्टिल के बाद इलियाट ने भी संभलकर खेला और 39 रन बनाये इलियाट 210 के स्कोर पर रुबैल हुसैन के शिकार बने। हालांकि इसके बाद रोज टेलर भी 56 रन बनाकर 219 को स्कोर पर चलते बने। उन्हें नासिर हुसैन ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद कोरी एंडरसन (39), रोंची (9) भी जल्दी-जल्दी आउट हो गये। लेकिन विटोरी (नाबाद 16) और साउदी (नाबाद 12) ने टीम को जीत दिला दी।
इसके पहले महमुदुल्लाह के लगातार दूसरे शतक की मदद से बांग्लादेश ने खराब शुरुआत से उबरकर न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप पूल ए के मैच में आज यहां सात विकेट पर 288 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। महमुदुल्लाह ने नाबाद 128 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने सौम्या सरकार (51) के साथ तीसरे विकेट के लिए 90 और शब्बीर रहमान ( 40) के साथ छठे विकेट के लिए 78 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी।
इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 103 रन बनाकर विश्व कप में शतक जड़ने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने महमुदुल्लाह ने फिर से पारी को संवारने का बीड़ा उठाया। उन्होंने 123 गेंद खेली तथा 12 चौके और तीन छक्के लगाये। उनका अच्छा साथ देने वाले सरकार ने 58 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जबकि शब्बीर ने 23 गेंद का सामना करके पांच चौके और दो छक्के जमाये।
महमुदुल्लाह लगातार दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में शतक जडने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं। उनसे पहले शहरयार नफीस ने 2006 में जिंबाब्वे के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। न्यूजीलैंड की तरफ से कोरे एंडरसन ( 43 रन देकर दो विकेट ), ट्रेंट बोल्ट ( 56 )रन देकर दो विकेट ( और ग्रांट इलियट ) 27 रन देकर दो विकेट ( ने दो - दो विकेट हासिल किये जबकि डेनियल विटोरी ने एक विकेट लिया। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दस ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज इमुरुल कायेस ( दो ) और तमीम इकबाल ( 13 ) के विकेट गंवा दिये। इससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 27 रन हो गया।
महमुदुल्लाह भी जब एक रन पर थे तब टिम साउथी की गेंद पर एंडरसन ने उनका कैच छोडा। उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर मिशेल मैकलेनगन की गेंद थर्ड मैन पर खेलकर 111 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और फिर बड़ी संख्या में मौजूद बांग्लादेशी समर्थकों का आभार व्यक्त किया। इससे पहले सरकार अर्धशतक पूरा करने के बाद विटोरी की गेंद पर लांग आफ पर एंडरसन को कैच दे बैठे। शाकिब अल हसन ( 23 ) भी कुछ समय क्रीज पर बिताने के बाद एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।
मुशफिकर रहीम के 15 रन पर आउट हो जाने के बाद महमुदुल्लाह को शब्बीर के रूप में अच्छा साथी मिला। इन दोनों की शानदार पारियों से बांग्लादेश आखिरी दस ओवरों में 108 रन जुटाने में सफल रहा। ग्रुप ए में न्यूजीलैंड टॉप पर है, जबकि बांग्लादेश नंबर 4 पर है। इस लिहाज से क्वार्टर फाइनल में अब भारत और बांग्लादेश का मुकाबला 19 मार्च को खेला जाएगा।

Updated : 2015-03-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top