Top
Home > Archived > सोने के भाव में हल्का सुधार, तीन माह के निचले स्तर पर

सोने के भाव में हल्का सुधार, तीन माह के निचले स्तर पर

सोने के भाव में हल्का सुधार, तीन माह के निचले स्तर पर
X

नई दिल्ली । अमेरिका में बेरोजगारी के साप्ताहिक आंकड़े आने वाले हैं, इससे पहले सोने में हल्का सुधार देखने को मिला है। सोने का भाव गत तीन महीने के निचले स्तर के पास हैं। दरअसल अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने के अनुमान से डॉलर लगातार बढ़ता जा रहा है और पिछले एक साल में इसमें करीब 16 प्रतिशत की मजबूती आ चुकी है।
आज दिन के कारोबार में एमसीएक्स पर सोना 25,630 रुपये के नीचे तक गया, लेकिन अब शुरुआती गिरावट में कमी देखने को मिल रही है। फिलहाल एमसीएक्स पर सोना 0.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,770 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है । वहीं चांदी 0.5 फीसदी से ज्यादा उछलकर 35,300 रुपये के ऊपर कारोबार कर रही है।
कल की भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल में आज तेजी आई है। हालांकि नायमैक्स पर अभी भी सुस्ती है और ब्रेंट बढ़त के बावजूद 58 डॉलर के नीचे है। दरअसल अमेरिकी ऊर्जा विभाग के मुताबिक अमेरिका में क्रूड का भंडार करीब 45 लाख बैरल बढ़ गया है। फिलहाल एमसीएक्स पर कच्चा तेल 1.25 प्रतिशत की जोरदार उछाल के साथ 3,040 रुपये पर कारोबार कर रहा है। हालांकि प्राकृतिक गैस 0.5 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 178 रुपये के नीचे कारोबार कर रहा है। बेस मेटल्स में आज काफी मिलाजुला कारोबार हो रहा है। कॉपर में दबाव है जबकि निकेल मजबूत है। एल्युमीनियम और जिंक में भी बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। एमसीएक्स पर कॉपर सपाट होकर 365.3 रुपये पर कारोबार कर रहा है।
कांडला पोर्ट पर पिछले एक हफ्ते कामकाज ठप है। इसका बड़ा असर खाने के तेलों के आयात पर पड़ सकता है। देश में खाने के तेलों का आयात कांडला पोर्ट से भी होता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिपमेंट में करीब आठ दिनों की देरी हो रही है। खाने के तेलों में आज गिरावट आई है। रुपये में सुधार का असर खाने के तेलों पर पड़ा है। एनसीडीईएक्स पर सोया तेल 0.1 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 575 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर क्रूड पाम तेल करीब 0.5 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 446.5 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

Updated : 2015-03-12T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top