Latest News
Home > Archived > भारत ने दर्ज की लगातार पांचवी जीत, आयरलैंड को 8 विकेट से रौंदा

भारत ने दर्ज की लगातार पांचवी जीत, आयरलैंड को 8 विकेट से रौंदा

भारत ने दर्ज की लगातार पांचवी जीत, आयरलैंड को 8 विकेट से रौंदा
X

नई दिल्ली । शिखर धवन के शानदार शतक और रोहित शर्मा के बेहतरीन अर्धशतक के बदौलत हैमिल्टन में खेले जा रहे विश्व कप के ग्रुप बी मैच में भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में 259 रन बनाये। भारत ने 260 का लक्ष्य 36.5 ओवरों में केवल 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। आयरलैंड की तरफ से थाम्पसन ने दो विकेट लिया। रोहित और धवन के अलावा विराट कोहली ने नाबाद 44 व अजिंक्या रहाणे ने नाबाद 33 रन बनाये। धवन को उनके शानदार शतक के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
इससे पहले 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दिलायी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 174 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा को थाम्पसन ने 24वें ओवर में आउट किया। रोहित ने 66 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। रोहित ने इस दौरान एकदिवसीय क्रिकेट में अपने करियर के 4000 रन भी पूरे कर लिए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारत के 14वें क्रिकेटर हैं। धवन ने 27वें ओवर में ब्रायन की गेंद पर स्कवॉयर लेग दिशा में एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। धवन का एकदिवसीय करियर का यह आठवां शतक है। धवन ने 84 गेंदों पर 11 चौकों और पाँच छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। लेकिन इसके बाद उन्हें थॉम्पसन की गेंद पर पोटरफ़ील्ड को कैच थमाकर पैवेलियन लौटना पड़ा।
इससे पहले, आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान विलियम पीटरफ़ील्ड (67) और पॉल स्टर्लिंग ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। इस जोड़ी के पैवेलियन लौटने के बाद नील ओ ब्रायन (75) ने मोर्चा संभाला और एक समय टीम का 38 ओवर में ही 200 के पार पहुँचा दिया था।
भारतीय गेंदबाज़ आयरलैंड के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ जूझते नज़र आए, लेकिन 40वें ओवर में मोहम्मद शमी ने ब्रायन को उमेश यादव के हाथों कैच कराकर बड़े स्कोर की तरफ़ बढ़ रहे आयरलैंड को रोक दिया। इसके बाद तो आयरलैंड के बल्लेबाज़ आड़े-तिरछे शॉट लगाकर पैवेलियन का रुख़ करते रहे और पूरी टीम 49 ओवरों में 259 के योग पर सिमट गई। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने तीन और आर अश्विन ने दो विकेट लिए।

Updated : 2015-03-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top