Top
Home > Archived > हिमाचल में फिर भारी हिमपात, सर्दी बढ़ी

हिमाचल में फिर भारी हिमपात, सर्दी बढ़ी


शिमला। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। कल रात से जारी बर्फबारी और बारिश के चलते समूचा प्रदेश प्रचण्ड शीतलहर की चपेट में है।
जनजातीय इलाकों लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी में मार्च महीने में भी भारी हिमपात हो रहा है। जिससे इन इलाकों में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं और बिजली, पेयजल व यातायात व्यवस्थाएं चरमरार गई हैं।
मौसम के बिगड़ैल रवैये से समूचा हिमाचल एक बार फिर से कंपकंपा गया है। प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में आधा फुट बर्फबारी हुई है। कल्पा में 8 और केलंग में 1 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा शिमला और कुल्लू के ऊंचे भागों में भी ताजा हिमपात हुआ है।
बारिश-बर्फबारी से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 5 से 7 डिग्री की गिरावट आई है। शिमला का न्यूनतम तापमान गिर कर 8 डिग्री तक पहुंच गया है, जबकि कल्पा और केलांग का न्यूनतम तापमान अभी भी माइनस में है।
राजधानी में आज दिन भर रूक-रूक कर बारिश होती रही, जबकि जिले के ऊपरी इलाकों में हल्का हिमपात हुआ। बारिश-बर्फबारी से प्रदेश में 50 के करीब रूट प्रभावित हुए हैं। रविवार को कल्पा सबसे ठंडा रहा। यहां पर -6.0 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया।
शिमला में अधिकतम तापमान छह डिग्री लुढक़कर 8 तक पहुंच गया। इसके अलावा भुंतर में अधिकतम तापमान 13, सोलन 14, धर्मशाला 15.2, सुंदरनगर 15.4, नाहन 17.2 और ऊना में 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Updated : 2015-03-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top