Home > Archived > पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की आज पहली बैठक

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की आज पहली बैठक

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज को नीति आयोग के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे। एक जनवरी को नीति आयोग के गठन के बाद आज यह पहली मीटिंग हैं। इस मीटिंग में पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ अर्थव्यवस्था पर चर्चा करेंगे तथा उनसे अगले बजट के लिए सुझाव मांगेंगे। नीति आयोग की यह पहली मीटिंग अहम है क्योंकि नीति आयोग के अध्यक्ष पीएम मोदी बताएँगे की नीति आयोग को काम कैसे करना है। इसके साथ ही वित्त मंत्री जेटली को भी आगामी बजट बनाना आसान होगा। गौरतलब है, 28 फरवरी को वित्त मंत्री आम बजट पेश कर रहे हैं।
सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक का संचालन वित्त मंत्री अरूण जेटली करेंगे। इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और नियोजन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी हिस्सा लेंगे।
इस बैठक में शामिल होने वाले अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों में आरबीआई के पूर्व अध्यक्ष बिमल जालान, अशोक गुलाटी, पुलापरे बालाकृष्णन, स्वामीनाथन अय्यर, मुकेश बुटानी, जी. एन. बाजपेयी, पार्थसारथी शेम, टी. एन. नाइनन, सुबीर गोकर्ण, विजय केलकर, डॉ. वाई. वी. रेड्डी, नितिन देसाई, आर. वैनाथन,पार्थसारथी शेम, राजीव लाल, शंकर आचार्य, राजीव कुमार हैं।
नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा. अरविन्द पनगडिया और इसके पूर्णकालिक सदस्य डॉ. बिबेक देबराय एवं डा. वी. के सारस्वत भी बैठाल में शामिल होंगे। इसके साथ ही अतिरिक्त प्रधानमंत्री कार्यालय वित्त मंत्रालय और आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में हिस्सा लेंगे।
इस मीटिंग में सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविन्द सुब्रमण्यम भी शामिल होंगे।
आपको बता दें कि 65 साल पुराने योजना आयोग में परिवर्तन कर नए नीति आयोग का गठन किया गया है जिसकी संचालन परिषद की पहली बैठक 8 फरवरी होगी।यह बैठक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में होगी।

एक जनवरी को सरकार ने एक प्रस्ताव के जरिये आयोग के लिए संचालन परिषद का प्रावधान किया था जिसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और केन्द्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल को शामिल किया गया हैं। इसी प्रस्ताव के माध्यम से नीति आयोग का गठन किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य सहकारी संघवाद को मजबूत करना है। 

Updated : 2015-02-06T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top