Top
Home > Archived > सोमवार को व्यापारियों ने खोली दुकान, हुआ कारोबार

सोमवार को व्यापारियों ने खोली दुकान, हुआ कारोबार

गुमास्ता कानून का नहीं हो रहा पालन
भिण्ड। भिण्ड शहर में व्यापारियों के द्वारा गुमास्ता एक्ट का मखोल उड़ाया जा रहा है। यहां के दुकानदार सोमवार के दिन भी अपनी दुकानें दिनभर खुली रखते हैं लेकिन विभागीय अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। विभाग की उदासीनता के चलते व्यापारियों के हौंसले बुलंद हो रहे हैं।
श्रमिकों के साथ उनके मालिकों के द्वारा कोई शोषण न किया जाए इसलिए श्रम विभाग के द्वारा सभी जगह सप्ताह में एक दिन बाजार को बंद रखा जाने का नियम है। लेकिन भिण्ड शहर में व्यापारी इस नियम की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं जिससे श्रमिकों का शोषण हो रहा है। भिण्ड बाजार को बंद रखने के लिए सोमवार का दिन निश्चित किया गया था, लेकिन विभाग के अधिकारी बाजार में निरीक्षण करने नहीं आते हैं जिसका फायदा उठाकर स्थानीय दुकानदार अपनी दुकानें सोमवार के दिन भी खुली रखते हैं। ऐसे में दुकान पर श्रमिकों को सोमवार के दिन भी आना पड़ता है और उनको कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं दिया जाता है।
गौरतलब है कि शहर में पिछले काफी अर्से से गुमास्ता कानून को लागू किए जाने को लेकर अधिकारियों ने कोई रुचि नहीं दिखाई है जिससे व्यापारियों के हौंसले इस कानून को तोडऩे के लिए बुलंद होते जा रहे हैं।
मशीनरी एसोसिएशन ने दिया ज्ञापन
सोमवार के रोज मशीनरी एसोसिएशन खंडा रोड ने भिण्ड जिलाधीश को एक ज्ञापन दिया। जिसमें बताया गया कि स्थानीय खंडा रोड पर मशीनरी एसोसिएशन है जिसमें सभी दुकानदार सोमवार के दिन अपनी दुकानें खुली रखते हैं लेकिन दो दुकानदार राम सेल्स कोठी वाले और बालाजी मशीनरी अपनी दुकान खोलकर श्रम कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। इन दुकानदारों की शिकायत भी श्रम निरीक्षक से कई बार की जा चुकी है बावजूद इसके दुकानों का खुलना बदस्तूर जारी है। जिससे स्पष्ट होता है कि उक्त दुकानें श्रम निरीक्षक के संरक्षण में ही खोली जा रही हैं और ये दुकानदार बेखौफ सोमवार के रोज अपना व्यापार कर रहे हैं।

Updated : 2015-12-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top