Home > Archived > उदय योजना में शामिल हुआ उत्तर प्रदेश

उदय योजना में शामिल हुआ उत्तर प्रदेश

नई दिल्ली। उदय (उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना) में शामिल होने वाला उत्तर प्रदेश देश का ग्यारहवां राज्य बन गया है। इससे पहले गुजरात, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, पंजाब और राजस्थान उदय योजना में शामिल हो चुके हैं।
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल पर आज बताया कि उदय योजना में दसवां राज्य गुजरात के शामिल होने के बाद अब उत्तर प्रदेश भी इस योजना में शामिल होने वाला ग्यारहवां राज्य बन गया है। योजना में उत्तर प्रदेश के शामिल होने पर गोयल ने राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बधाई दी है । गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश का उदय योजना में शामिल होना, राज्य के बीस करोड़ से भी ज्यादा लोगों के लिए एक नया सूर्योदय है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा राज्यों को उदय योजना में शामिल होने पर विश्वास जताते हुए कहा कि सभी राज्यों ने उदय में शामिल होने में बेहद दिलचस्पी दिखाई है । विश्वास है कि सभी राज्य उदय योजना में शामिल होंगे और एक उज्जवल भारत का निर्माण करेंगे।
गौरतलब है कि उदय स्कीम (उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंaस योजना) बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम्स) की वित्तीय और परिचालन क्षमता में सुधार लाने के लिए शुरू की गई है । इसके तहत इन पर ब्याज, लागत और लाइन में होने वाले नुकसान में कमी होगी। योजना के तहत 30 सितंबर-2015 तक बिजली वितरण करने वाली कंपनियों के ऊपर जो कर्ज भी होगा, उसका 75 फीसदी भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा । साथ ही योजना के तहत कोल लिकेंज के बेहतर इस्तेमाल से बिजली की लागत घटने में मदद मिलेगी।

Updated : 2015-12-19T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top