Top
Home > Archived > सिटी केबल ऑपरेटर कर रहे मनमानी

सिटी केबल ऑपरेटर कर रहे मनमानी

सेटटॉप बाक्स के लिए देने पड़ रहे 700 की जगह 1300 रुपए

श्योपुर। शहर में इन दिनों केबल ऑपरेटरों द्वारा मनमानी की जा रही है। केबल ऑपरेटर लोगों के घरों में सेटटॉप बॉक्स लगाने के बदले उनसे 1300 रुपए वसूल रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से शहर में सेटटॉप बॉक्स लगाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई थी जिसके तहत केबल ऑपरेटरों द्वारा शहर के उपभोक्ताओं के घरों में सेटटॉप बॉक्स लगाने प्रारम्भ भी कर दिये है। 31 दिसम्बर तक शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के यहां ये बॉक्स लगाया जाना है लेकिन उपभोक्ताओं द्वारा बताया गया है कि शहर में सिटी केबल ऑपरेटर उनसे मनमाने रुपए वसूल रहे हैं।
उपभोक्ताओं ने बताया कि सेटटॉप बॉक्स की कीमत बाजार में लगभग 700 से 800 रु. है लेकिन केबल ऑपरेटरों द्वारा उनसे 1200 से 1300 रुपए वसूले जा रहे हैं। कई उपभोक्ताओं ने शिकायत करते हुए बताया कि केबल संचालक अपने तरीके से बॉक्स की कीमत बताकर लगा रहे हैं, साथ ही जो बॉक्स उनके द्वारा लगाए जा रहे हैं। श्योपुर नगर में लगभग 15 हजार कनेक्शन हैं, केबल ऑपरेटरों द्वारा की जा रही मनमानी के ऐसे कई उपभोक्ता तो सेटटॉप बॉक्स लगवाने से ही कतरा रहे है। उपभोक्ताओं ने बताया कि केबल ऑपरेटरों द्वारा की जा रही मनमानी से वे परेशान हैं लेकिन प्रशासन द्वारा इस और कोई कार्रवाई नहीं की जा रही।
दिसम्बर तक लगने है बॉक्स
शहरी क्षेत्रों में डिजिटल केबलाइजेशन के कारण उपभोक्ताओं के यहां 31 दिसम्बर 2015 तक सेट टॉप बॉक्स लगाने हैं। इसके लिए बाहर की कम्पनी द्वारा पहले से ही अपनी प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी थी, जिसके तहत शहरी क्षेत्र में कई स्थानों पर उपभोक्ताओं के यहां सेटटॉप बाक्स लगाये भी जा चुके है लेकिन उपभोक्ताओ का कहना है कि सेटटॉप बॉक्स की जो कीमत ऑपरेटरों द्वारा वसूली जा रही है वह अधिक है।
एक बॉक्स से चलेगा एक टीवी
अभी तक लोगों के घरों में एक केबल के जरिए कई टीवी चलाने की व्यवस्था थी। केबल ऑपरेटरों ने भी शहर में केबल का जाल बिछाकर गली मोहल्लों व अन्य स्थानों पर अपनी व्यवस्थाएं दीं, जिन्हें उपभोक्ता 150 से 200 रु. देकर कई टीवी चला रहे थे लेकिन अब सेटटॉप बॉक्स लगने के बाद एक बाक्स से केवल एक ही टीवी चलेगी। यदि उपभोक्ताओं के यहां दो या तीन टीवी है तो उन्हें उसके हिसाब से सेट टॉप बॉक्स लगवाने होंगे, जिससे उपभोक्ताओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि केबल ऑपरेटरों द्वारा उनसे मनमानी राशि वसूल रहे है।
मासिक रेट को लेकर भी संशय
शहरी क्षेत्रों में केबल ऑपरेटरों द्वारा सेट टॉप बाक्स लगाने की प्रक्रिया पिछले कई दिनों से चल रही है, जिसके चलते शहर के कई इलाकों में सेट टॉप बाक्स उपभोक्ताओं द्वारा लगवाए भी जा चुके हैं लेकिन अब उपभोक्ताओं के मन में यह सवाल भी उठ रहे है कि अभी तो केबल ऑपरेटरों द्वारा मासिक रेट 150 रु. निर्धारित की गई है लेकिन उनके द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि जनवरी माह तक इस रेट में और इजाफा होगा। इस बात को लेकर उपभोक्ता चिंतित हैं और यह कहते नजर आ रहे हैं कि प्रशासन को ध्यान देकर विवाद की स्थिति दूर करना चाहिए।
पहले ही कम कर दिए चैनल
दूरसंचार मंत्रालय द्वारा जो दिशा-निर्देश केबल ऑपरेटरों को दिए हैं उसका वे पालन नहीं कर रहे, क्योंकि डिजिलाइजेशन से पहले ही केबल ऑपरेटरों द्वारा चैनल कम कर दिए हैं, जो उपभोक्ताओं को नागवार गुजर रहा है। उपभोक्ताओं ने बताया कि पहले जहां 80 चैनल दिखाए जा रहे थे उनकी संख्या में एकाएक कमी कर दी गई, साथ ही ऐसे कई चैनल हैं जिन्हें उपभोक्ता पसंद कर रहे थे वे चैनल बिल्कुल बंद कर हैं।
प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान
31 दिसम्बर तक सेट टॉप बाक्स लगाने की प्रक्रिया निर्धारित की गई है, कई इलाकों में सेट टॉप बॉक्स लगाए जा चुके हैं लेकिन इन सबके बीच उपभोक्ताओं की सुनने वाला कोई नहीं है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिसके चलते केबल ऑपरेटरों द्वारा मनमानी कर उनसे मोटी रकम वसूली जा रही है। यदि प्रशासन इस और ध्यान दे तो इनकी मनमानी पर अंकुश लगाया जा सकता है।

इनका कहना है
मैंने 1300 रु. देकर अपने घर सेटटॉप बॉक्स लगवा लिया है लेकिन जब मुझे पता चला कि किसी और इलाके में तो केवल 1250 रु. में ही बॉक्स लगाए जा रहे हैं तो उसे ठगी महसूस हुई। केबल ऑपरेटरों द्वारा जो राशि उससे ली गई है वह सेटटॉप बॉक्स को देखकर कहीं ज्यादा लग रही है।
देवेन्द्र शर्मा, उपभोक्ता
केबल ऑपरेटरों द्वारा शहर में जो सेटटॉप बाक्स लगाए जा रहे हैं वह एक प्रक्रिया के तहत ठीक हैै लेकिन जो राशि सेटटॉप बाक्स के बदले उनसे ली जा रही है उसकी उन्हें पक्की रसीद नहीं दी जा रही है, जो गलत है।
विनोद मिश्रा, उपभोक्ता
बाजार में सेट टॉप बाक्स की कीमत लगभग 700 रु. है, लेकिन केबल ऑपरेटर ने मुझसे 1250 रु. लिए, जब मैंने उनसे इस राशि का पक्का बिल मांगा तो उन्होंने बिल देने से इंकार कर दिया और कहा यदि आपको सेटटॉप बॉक्स लगवाना है तो लगवाओ नहीं तो हटवा लो।
पवन गुप्ता, उपभोक्ता
इन्होंने कहा
शनिवार को हमारी उच्च अधिकारियों के साथ बैठक है, इस बैठक में सेट टॉप बाक्स के संबंध में चर्चा करेंगे, यदि उपभोक्ताओं से कीमत से ज्यादा पैसे लिए जा रहे हैं तो इस पर सख्त कार्रवाई कर मनमानी को रोका जाएगा।
एस.एस. डाबर
वाणिज्यकर अधिकारी वाणिजयकर विभाग वृत्त शिवपुरी

Updated : 2015-11-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top