Top
Home > Archived > सातवां वेतन आयोग केंद्र सरकार को आज अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है

सातवां वेतन आयोग केंद्र सरकार को आज अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है

सातवां वेतन आयोग केंद्र सरकार को आज अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है
X

नई दिल्ली | सातवां वेतन आयोग केंद्र सरकार को आज अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है। खबर है कि आयोग ने कर्मचारियों के वेतन में कुल 22 फीसदी बढ़ोतरी करने की सिफारिश की है। आयोग ने कर्मचारियों के वेतन में कुल 22 फीसदी बढ़ोतरी करने की सिफारिश की है। इसमें 15 प्रतिशत बेसिक सेलरी पर और 25 फीसदी भत्‍तों में बढ़ोतरी शामिल है।
वेतन आयोग की ये सिफारिशें अगर केंद्र सरकार ने मंजूर कर दीं केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कुल 22 से 23 फीसदी बढ़ोतरी हो जाएगी। वेतन आयोग की सिफारिशों का फायदा 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 55 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। न्यायमूर्ति ए के माथुर की अगुवाई वाले वेतन आयोग ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मूल वेतन जमा महंगाई भत्ते में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी का सुझाव दिया है। इसके अलावा एचआरए और अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है।
सूत्रों ने कहा कि इस तरह कुल वेतनवृद्धि सकल वेतन (मूल वेतन और डीए तथा भत्ते) 22 से 23 प्रतिशत हो सकती है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से लागू होंगी। चेयरमैन के अलावा आयोग के अन्य सदस्यों में 1978 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी विवेक राय, अर्थशास्त्री रथिन राय शामिल हैं। मीना अग्रवाल आयोग की सचिव हैं।
केंद्र सरकार प्रत्येक दस साल बाद अपने कर्मचारियों के वेतनमान में संशोधन के लिए वेतन आयोग का गठन करती हैं। आमतौर पर राज्यों द्वारा भी कुछ संशोधनों के साथ इन्हें अपनाया जाता है। छठा वेतन आयोग 1 जनवरी, 2006 से लागू हुआ था।

Updated : 2015-11-19T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top