Home > Archived > उत्तर से आई हवाओं का असर

उत्तर से आई हवाओं का असर

तापमान गिरते ही बढ़ी सिहरन

ग्वालियर। मंगलवार की शाम को मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। उत्तर की ओर से आ रही सर्द हवाओं से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है वहीं हल्की सर्दी का असर भी बढ़ गया है। तापमान के साथ आज हवा में नमी (आद्रता) में भी कमी दर्ज की गई है।
हालांकि पिछले कुछ दिनों से सुबह, शाम और रात्रि में गुलाबी सर्दी महसूस की जा रही थी, लेकिन दिन में गर्मी का असर बना हुआ था। आज भी दोपहर में हल्की गर्मी थी, लेकिन शाम ढलते ही अचानक सिहरन बढ़ गई। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि दक्षिण भारत में चूंकि साइक्लोन बना हुआ है, जिसके असर से पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ था, लेकिन अब चूंकि उत्तरी हवाएं आने लगी हैं, जिससे अब तापमान में कमी आएगी और ठंड का असर बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि अगले चौबीस घण्टे के दौरान आसमान में हल्का कुहांसा छाया रहेगा तथा तापमान में भी आंशिक गिरावट आएगी।

4.2 डिग्री गिरा पारा
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार गतरोज की तुलना में आज अधिकतम तापमान में 4.2 व न्यूनतम तापमान में 1.0 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। उत्तरी हवाओं के असर से आज अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री पर ही सिमट गया, जो औसत से 1.1 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री पर रहा, जो औसत से 3.7 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 61 तो शाम को 52 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 04 व 05 प्रतिशत कम है।

Updated : 2015-11-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top