Top
Home > Archived > सात हजार करोड़ बटेंगे किसानों को: शिवराज

सात हजार करोड़ बटेंगे किसानों को: शिवराज

किसानों को मदद देने के लिए बजट में 15 प्रतिशत की कटौती होगी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शाजापुर जिले के ग्राम अरनियाकला पहुंचे

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों को संकट से उबारने और उन्हें मदद देने के लिये सभी विभागों के बजट में 15 प्रतिशत की कटौती की जायेगी। श्री चौहान आज शाजापुर जिले के ग्राम अरनियाकला में किसान चौपाल को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं स्वयं किसान हूँ और किसानों का दर्द समझता हूँ। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को राहत पहुँचाने के लिये हरसंभव कदम उठायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभागों के बजट में 15 प्रतिशत की कटौती की है। एक वर्ष पुल-पुलिया या सड़क नहीं बने तो कोई बात नहीं, पर किसानों को कोई परेशानी नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा ??कि किसानों को वास्तविक रूप से कितना नुकसान हुआ है इसके आकलन के लिये प्रभावित ग्रामों में युद्ध स्तर पर फसल कटाई प्रयोग करवाये गये हैं, इसके आधार पर फसल बीमा क्लेम दिलवाया जायेगा। श्री चौहान ने बताया कि किसानों का हाल जानने और क्षतिग्रस्त फसल का मौके पर मुआयना करने के लिये प्रदेश मंत्रीमंडल के सभी सदस्य और वरिष्ठ आईएएस,आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को तीन दिन के लिये गाँवों में भेजा गया है। अधिकारियों से जो रिपोर्ट सरकार को मिलेगी उसके आधार पर निर्णय लिये जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने बताया कि जिन किसानों को भारी नुकसान हुआ है उनके कर्ज की वसूली स्थगित करने के आदेश दिये गये हैं। अल्पकालीन ऋण को मध्यकालीन में बदला गया है। किसानों द्वारा लिये गये ऋण पर साल भर का ब्याज सरकार चुकायेगी। उन्होंने बताया कि रबी फसल के लिये 10 प्रतिशत राशि जमा करने पर ट्रांसफार्मर लगाया जायेगा और किसानों को दो माह के लिये अस्थाई कनेक्शन देने के आदेश शीघ्र जारी किये जायेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सोयाबीन की फसल के नुकसान पर 3000 करोड़ रूपये, फसल बीमा की राशि 3000 करोड़ रूपये तथा एक साल का ब्याज 1000 करोड़ इस प्रकार 7000 करोड़ की राशि किसानों को बाँटी जायेगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा व्यापक पैमाने पर सूखाग्रस्त क्षेत्रों में रोजगार देने के काम शुरू किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने प्रभावित किसानों के लिये शाजापुर जिले द्वारा मांगी गई राशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

Updated : 2015-10-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top