Top
Home > Archived > सीरियाई युद्ध पर चर्चा करने सऊदी अरब पहुंचे जॉन कैरी

सीरियाई युद्ध पर चर्चा करने सऊदी अरब पहुंचे जॉन कैरी

रियाद। अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी सीरिया में चार साल से चल गृह युद्ध के मुद्दे पर सऊदी अरब के शाह सलमान से बातचीत करने के ​लिए यहां पहुंच गए हैं।
अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी शनिवार को अम्मान से उड़ान भरकर सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंच गये हैं। इससे पहले उन्होंने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय और फिलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ फिलस्तीनी-इजराइली तनाव पर अलग अलग वार्ताएं कीं। शाह के आवास धीराया फार्म के लिए निकलने से पहले उन्होंने सऊदी अरब के विदेशमंत्री अदेल अल-जुबीर से वार्ताएं कीं।
अमेरिकी राजनयिकों ने कहा कि कैरी और सऊदी शाह के बीच शाम को होने वाली वार्ताओं का प्रमुख केंद्र सीरियाई गृह युद्ध रहेगा। वाशिंगटन और रियाद अमेरिकी नेतृत्व वाले उस गठबंधन का हिस्सा हैं, जिसने पिछले साल जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट(आईएस) को निशाना बनाने वाला वायु अभियान शुरू किया था। आईएस ने सीरिया और पड़ोसी इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा किया हुआ है।
सऊदी वार्ताओं से पहले शुक्रवार को वियना में कैरी ने रूस, तुर्की एवं सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक का उद्देश्य सीरिया में युद्ध समाप्त करने के रास्तों पर चर्चा करना था। लेकिन वियना वार्ताएं बिना किसी ठोस नतीजे के खत्म हो गईं।
कैरी ने कहा कि जहां तक संभव हो सके, हम सीरिया के मुद्दे पर एक व्यापक बैठक 30 अक्टूबर को करेंगे। रूस ने दमिश्क के अनुरोध के जवाब में 30 अक्टूबर को अपना हवाई अभियान शुरू किया था। वहीं वाशिंगटन, रियाद और अंकारा समर्थित समूह रूस के सहयोगी राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन के खिलाफ लड़ रहे हैं। वहीं मास्को का कहना है कि वह सीरिया में आईएस और अन्य आतंकियों को निशाना बना रहा है।

Updated : 2015-10-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top