Latest News
Home > Archived > भाजपा आरक्षण की विरोधी नहीं: PM मोदी

भाजपा आरक्षण की विरोधी नहीं: PM मोदी

भाजपा आरक्षण की विरोधी नहीं: PM मोदी
X


मुंबई, मुंबई की बंद पड़ी इंदु मिल में रविवार को डॉ. भीम राव अंबेडकर के भव्य स्मारक की नींव रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधा। बिहार चुनाव के परिप्रेक्ष्य में उन्होंने कहा कि यह झूठ फैलाया जा रहा है कि भाजपा आरक्षण की विरोधी है।
प्रधानमंत्री ने कहा, यह झूठ फैलाया जा रहा है कि सरकार आरक्षण व्यवस्था को खत्म करना चाहती है। लेकिन आरक्षण हटाए जाने का सवाल नहीं उठता। उन्होंने कहा कि अंबेडकर एक समुदाय के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए प्रेरणास्रोत हैं।
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, हमें पता है कि कब किसे भारत रत्न से नवाजा गया। लेकिन अंबेडकर को उन्होंने भारत रत्न नहीं दिया। पीएम ने अंबेडकर के जीवन से जुड़े पांच स्थानों को पंच तीर्थ के तौर पर विकसित करने की घोषणा की। साथ ही 26 नवंबर को हर साल संविधान दिवस के तौर पर मनाए जाने का ऐलान भी किया। मुंबई शहर के बीचोबीच 400 करोड़ रुपये से यह स्मारक बनाया जाना है और इसके चार साल में पूरा होने की उम्मीद है। समारोह से पहले मोदी ने शिवाजी पार्क के निकट चैत्यभूमि में अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी, जहां उनकी समाधि है। स्मारक इंदु मिल की 7.4 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा, जिसे राज्य सरकार ने नेशनल टेक्सटाइल कारपोरेशन से अधिग्रहीत किया था। पिछले माह फडणवीस सरकार ने लंदन में अंबेडकर का बंगला भी खरीदा था। उन्होंने शहर में दो नई मेट्रो लाइनों की आधारशिला भी रखी।
पीएम रविवार शाम को एक दिन के दौरे पर मुंबई पहुंचे थे। महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। आगमन के तत्काल बाद मोदी जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) रवाना हो गए जहां उन्होंने 7,900 करोड़ रुपये की लागत वाले चौथे टर्मिनल की आधारिशला रखी।
विश्व के शीर्ष 15 बंदरगाहों मे एक बनने का लक्ष्य
देश के सबसे बड़े कंटेनर बंदरगाह जेएनपीटी की क्षमता अगले दो साल में 45 लाख से एक करोड़ इकाई हो जाएगी। जेएनपीटी कुछ ढांचागत परियोजनाओं के कार्यान्वयन के साथ दुनिया के शीर्ष 15 बंदरगाहों में शामिल होने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। फिलहाल वह 31वें स्थान पर है। इस परियोजना का कार्यान्वयन ऐसे समय में किया जा रहा है, जब देश ने विनिर्माण गतिविधियों का हब बनने का लक्ष्य अपनाया है। चौथी टर्मिनल परियोजना का कार्यान्वयन पोर्ट आफ सिंगापुर की सहायक भारत मंुबई कंटेनर टर्मिनल कर रही है। इसके तहत जेएनपीटी को आय में 35.9 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी।

Updated : 2015-10-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top