Top
Home > Archived > सोनागिरि मेला के लिए लगेंगे आठ अतिरिक्त ट्रांसफार्मर

सोनागिरि मेला के लिए लगेंगे आठ अतिरिक्त ट्रांसफार्मर

पेयजल के लिए होगा दो नलकूपों का खनन, तैयारियों को लेकर प्रभारी मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने ली बैठक

दतिया। म.प्र. शासन की महिला बाल विकास मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती मायासिंह और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में 21 से 30 जनवरी तक सोनागिर में आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों को लेकर रविवार को कलेक्टर सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में सोनागिर सिद्ध क्षेत्र समिति के सदस्यों ने सड़क, बिजली, पानी आदि की व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन से सहयोग मांगा। समिति के सदस्य पारस जैन ने कहा कि मेले के दौरान 1200 किलोवाट बिजली की आवश्यकता है, जबकि विद्युत वितरण कम्पनी के उप महाप्रवंधक धर्मेन्द्र कौशिक ने कहा कि वे सिर्फ 100 किलोवाट बिजली उपलब्ध करा सकते हैं। 1200 किलोवाट बिजली के लिए ग्वालियर जोन से न सिर्फ अनुमति प्राप्त करना होगी, बल्कि अतिरिक्त ट्रांसफार्मरों की आवश्यकता भी पड़ेगी क्योंकि सोनागिर क्षेत्र में बिजली की लाइन काफी पुरानी है, जो 1200 किलावाट का लोड उठा नहीं सकती। इसके लिए अस्थाई ट्रांसफार्मर लगाना अंत्यत जरूरी होगा। इस पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्र ने ग्वालियर जोन के प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक कप्तान सिंह से फोन पर मेले की व्यवस्था में पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने की स्वीकृति प्राप्त कर ली। मेला स्थल तक लगने वाले आठ अतिरिक्त ट्रांसफार्मरों के किराए का भुगतान समिति द्वारा किया जाएगा। इसका प्रस्ताव श्री कौशिक को बनाने के निर्देश दिए गए।
इसके अलावा समिति के सदस्यों ने पानी, सड़क, फायर बिग्रेड, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था के लिए भी सहयोग मांगा। बैठक में निर्धारित किया गया कि लोक स्वास्थ्य विभाग मेला स्थल के आसपास जहां पानी की उपलब्धता है, वहां दो नलकूपों का खनन कराकर पानी उपलब्ध कराएगा। समिति के सदस्यों ने भोजन शाला में पानी की व्यवस्था के लिए विश्राम भवन में मौजूद नलकूप से पाइप लाइन द्वारा भोजन शाला तक पानी उपलब्ध कराने की मांग की। इसके लिए लोक स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालन यंत्री जितेन्द्र मिश्रा को पाइप लाइन का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा पानी आठ टैंकरों की अलग से व्यवस्था की जाएगी।
ग्वालियर झांसी हाइवे से बड़ौनी तक व बड़ौनी से सोनागिर तक पीएमजीएसवाय एवं पीडब्लूडी द्वारा पूरे रोड का पेचवर्क किया जाएगा। मेला स्थल पर पुलिस बल, दो फायर बिग्रेड और बड़ौनी व दतिया नगर पालिका द्वारा एक-एक फायर बिग्रेड मेला स्थल पर उपलब्ध रहेगी। पूरे मेले के दौरान चिकित्सकों का दल एम्बुलेंस के साथ उपस्थित रहेगा। दतिया एसडीएम कमलेश भार्गव को मेला का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। बैठक में जिलाधीश प्रकाश जांगरे, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, सोनागिर सिद्ध क्षेत्र समिति के सदस्य मंयक पांडिया, डॉ. वीरेन्द्र कुमार गंगवाल, प्रशांत गंगवाल, ज्ञानचंद्र जैन, बालचंद्र जैन, प्रयांक जैन, पारस जैन, सोरभ जैन, अजय जैन, नरेश जैन एवं अनिल जैन टाटा उपस्थित थे। 

Updated : 2015-01-05T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top