Top
Home > Archived > नक्सलवाद का प्रसार रोकने के लिए रणनीतियां जरूरी : मोदी

नक्सलवाद का प्रसार रोकने के लिए रणनीतियां जरूरी : मोदी

नक्सलवाद का प्रसार रोकने के लिए रणनीतियां जरूरी : मोदी
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नक्सलवाद के प्रसार को रोकने के लिए रणनीतियां बनाने की जरूरत पर जोर दिया। जनजातीय कल्याण से संबंधित उच्चा स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने कहा, ""नक्सलवाद के प्रसार को रोकने के लिए रणनीतियां बनाने की जरूरत है और सरकार को इसमें मुख्य भूमिका निभानी चाहिए।""
उन्होंने कहा कि भारत के जनजातीय समुदाय राष्ट्रीय विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं और विभिन्न मंत्रालय और सरकार की इकाईयों को लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिलजुल कर काम करना चाहिए। मोदी ने संबंधित अधिकारियों से जनजातीय इलाकों में विकास के केंद्र को चिन्हित करने और शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल सुविधाओं का उचित विकास करने को कहा।
प्रधानमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा, ""इनमें से एक मुख्य उद्देश्य जनजातीय इलाकों में तकनीक की पहुंच होनी चाहिए-जैसे बिजली और मोबाइल फोन की सुविधा। अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य अपेक्षाकृत पिछ़डे जनजातीय क्षेत्र को अच्छी आधारभूत संरचनाओं के माध्यम से विकसित क्षेत्र से जो़डना होना चाहिए।"" प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिक आधआर पर जनजातीय लोगों में एनीमिया का पता लगाने की जरूरत पर भी बल दिया।


Updated : 2015-01-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top