Top
Home > Archived > नदियों को हर हालत में जोड़ा जाएगा: नायडू

नदियों को हर हालत में जोड़ा जाएगा: नायडू

नदियों को हर हालत में जोड़ा जाएगा: नायडू
X

नई दिल्ली | पर्यावरणविदों द्वारा जतायी गई चिंताओं पर ध्यान नहीं देते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि चाहे जो हो, वह प्राथमिकता के आधार पर नदियों को आपस में जोड़ेगी और इसके रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा का समाधान किया जाएगा या उसे हटा दिया जाएगा।
शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भारत जल सप्ताह के मौके पर एक समारोह में कहा कि हमारे कुछ पर्यावरणविद मित्र चिंता जता रहे हैं। लोकतंत्र में आवाजें तो उठती हैं, उठने दीजिए। लेकिन उनका जवाब भी है, हम प्राथमिकता के आधार पर नदियों को जोड़ेंगे, चाहे जो हो।
उन्होंने इसके साथ ही कहा कि जो भी बाधा आएगी, उसका समाधान करना होगा और उन्हें दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में एक माहौल बनाए जाने की जरूरत है ताकि नदियों को जोड़ने की योजना लोगों का आंदोलन बन सके। पर्यावरणविदों ने यह दावा करते हुए नदियों को जोड़ने पर चिंता जताई है कि इससे समुद्री जीवन को खतरा पैदा हो जाएगा और यह जल विज्ञान तथा पारिस्थितिकी के अनुकूल नहीं है।
नायडू ने कहा कि विकसित देश हमें पाठ पढ़ा रहे हैं और भाषण दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले हमें विकसित होना होगा, उसके बाद हम दूसरों को पाठ पढ़ा सकते हैं। जल संरक्षण के मसले पर नायडू ने कहा कि उनका मंत्रालय सभी स्थानीय निकायों के लिए जल संग्रहण को अनिवार्य बनाने का प्रस्ताव करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मैं प्रस्ताव करूंगा कि सभी शहरी निकायों में सभी घरों और फार्म हाउसों में जल संग्रहण को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए। यह प्राथमिकता भी होगी।


Updated : 2015-01-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top