Top
Home > Archived > सोनागिर महोत्सव में नहीं रहे कोई खामी

सोनागिर महोत्सव में नहीं रहे कोई खामी

* 21 से 30 तक होना है स्वर्णिम महोत्सव
* केन्द्रीय मंत्री तोमर, मलैया और माया सिंह ने की अधिकारियों से चर्चा

ग्वालियर, विशेष संवाददाता। दतिया जिले के सोनागिर में जैन समाज द्वारा आयोजित स्वर्णिम महोत्सव में लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए प्रदेश सरकार भी गंभीर दिखने लगी है। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, वित्त मंत्री जयंत मलैया तथा दतिया जिले की प्रभारी मंत्री माया सिंह ने अधिकारियों से कहा है कि इस महोत्सव में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने गजरथ जैसे परंपरागत आयोजनों में बदलाव करने की भी जरूरत बताई है।
महोत्सव में भाग लेने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित केन्द्र और प्रदेश के कई मंत्रियों के आने की संभावना है। बैठक में मुरैना सांसद अनूप मिश्रा, नवनिर्वाचित महापौर विवेक शेजवलकर भी मौजूद थे। इस विराट और भव्य आयोजन को लेकर बैठक में अधिकारियों से कहा गया है कि सोनागिर में बिजली,पानी,सफाई और कानून व्यवस्था में कोई कमी नहीं दिखनी चाहिए।
श्री मलैया ने कहा कि सोनागिर में स्वर्णिम महोत्सव का आयोजन मध्यप्रदेश के लिये गौरव का विषय है। यह एक विशाल धार्मिक समागम है। जिसमें देश-विदेश के जैन और अन्य धर्मों के धर्मावलम्बी भाग लेंगे। मेले के लिये व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने मेला परिक्षेत्र में निर्वाध विद्युत आपूर्ति के लिये 315 मेगावाट के तीन ट्रांसफ ार्मर स्थापित करें तथा आयोजन समिति को भी इमरजेंसी के लिये बड़े जनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कहा। मेला सैलानियों के लिये पेयजल की निर्वाध आपूर्ति के लिये दो नवीन ट्यूब बैल 20 पानी के टैंकर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही आस-पास की नगर पालिकाओं से 10 अतिरिक्त पानी के टैंकर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सोनागिर क्षेत्र को जोडऩे वाले तीन सड़क मार्गों को 18 जनवरी तक दुरुस्त करने के लिए कहा है।
डबरा-दतिया में रहेंगे चिकित्सक चौकस
मेला में उमडऩे वाले लाखों श्रद्धालुओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग से कहा गया है कि सोनागिर, बड़ौनी, दतिया के अलावा डबरा के साथ गजराराजा चिकित्सालय में भी सारी सुविधाओं को चौकस रहना होगा। इसके लिए सोनागिर में दो 108 एंबुलैंस 24 घंटे मौजूद रहने के लिए निर्देश दिए हैं।
हेलीपेड बनेगा
सोनागिर में वीवीआईपी लोगों के आगमन को देखते हुए लोक निर्माण विभाग से कहा गया है कि वे एक अस्थायी हेलीपेड तैयार कराएं। मुख्यमंत्री ने यहां आने की रजामंदी दे दी है। इसके अलावा आयोजन समिति ने भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं, के न्द्रीय और प्रदेश के मंत्रियों के आने की भी संभावना व्यक्त की है।


Updated : 2015-01-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top