Top
Home > Archived > सोमवार या मंगलवार को हो सकती है झमाझम!

सोमवार या मंगलवार को हो सकती है झमाझम!

ग्वालियर। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बंगाल की खाड़ी में बना मानसूनी सिस्टम 'डीप डिप्रेशन' यदि भिण्ड-इटावा के बीच से गुजरा तो हाल ही में जम्मू-काश्मीर और पाकिस्तान में हुई भारी बारिश की तरह ग्वालियर और चम्बल अंचल में भी सोमवार या मंगलवार से जोरदार बारिश का क्रम शुरू हो सकता है।
स्थानीय मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि कोलकाता के पास बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन अर्थात अति तीव्र कम दवाब का क्षेत्र बन चुका है, जो उत्तर पश्चिम की ओर गतिमान होकर कोलकाता से दिल्ली की तरफ जाएगा। इससे इस सिस्टम के भिण्ड और इटावा के बीच से गुजरने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार यदि यह सिस्टम भिण्ड-इटावा के बीच से होकर गुजरता है, तो सोमवार या मंगलवार से ग्वालियर और चम्बल अंचल में इसका प्रभाव दिखाई देगा। इस सिस्टम के असर से अंचल में अब तक की सबसे अधिक और जोरदार बारिश होने की उम्मीद है। इससे पहले स्थानीय प्रभाव से बादल छाए रहेंगे, जिससे कुछ क्षेत्रों में छुटपुट बारिश भी हो सकती है।

पारा सामान्य स्तर पर
पिछले दिनों की तरह शनिवार को भी आसमान में बादल छाए रहे, जिससे दिन भर कभी धूप तो कभी छांव का नजारा देखने को मिला। इससे दिन व रात का पारा सामान्य के करीब बना रहा। दोपहर में उप नगर मुरार सहित शहर के चुनिंदा क्षेत्रों में छुटपुट बूंदाबांदी भी हुई। इससे पहले शुक्रवार की रात्रि में भी लश्कर सहित अन्य क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हुई। इस प्रकार गुजरे 24 घण्टे में शहर में महज 1.3 मि.मी. बारिश दर्ज की गई, जिसे मिलाकर पूरे सीजन में अब तक 476.1 मि.मी. बारिश हो चुकी है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार आज अधिकतम पारा 33.0 डिग्री पर रहा, जो औसत से मात्र 0.2 डिग्री अधिक है। न्यूनतम पारा भी 25.2 डिग्री पर रहा, जो औसत से महज 0.5 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 95 एवं शाम को 82 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 17 व 16 प्रतिशत अधिक है। 

Updated : 2014-09-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top