Top
Home > Archived > सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना और बीजेपी में समझौते के बने आसार

सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना और बीजेपी में समझौते के बने आसार

सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना और बीजेपी में समझौते के बने आसार

मुंबई | महाराष्ट्र चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए शिवसेना ने बीजेपी को नया फॉर्मूला दिया है। सूत्रों के मुतबिक शिवसेना 151 सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रही है जबकि बीजेपी को 130 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया गया है। गौर हो कि शिवसेना और बीजेपी में यह गतिरोध पिछले कई दिनों से चल रहा है। इस गतिरोध की वजह से दोनों दलों के बीच 25 साल पुराने गठबंधन के 15 अक्तूबर को होने जा रहे महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले टूटने का खतरा उत्पन्न हो गया है। सूत्रों के मुताबिक सीट बंटवारे के नये फॉर्मूले पर बीजेपी ने अबतक सहमति नहीं जताई है।
गौर हो कि विधानसभा में शिवसेना के नेता सुभाष देसाई और पार्टी प्रवक्ता एवं राज्यसभा सदस्य संजय राउत मध्य मुंबई के दादर स्थित भाजपा कार्यालय वसंत स्मृति भवन आज दोपहर में पहुंचे और गठबंधन के मुद्दे पर भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की।
भाजपा के महाराष्ट्र में चुनाव प्रभारी ओम माथुर और पार्टी के राज्य प्रमुख देवेन्द्र फड़नवीस सहित विभिन्न नेता इस बैठक में मौजूद थे। फड़नवीस ने राज्य भाजपा इकाई के पदाधिकारियों, जिला इकाई के प्रमुखों, विधायकों एवं सांसदों की आज यहां बैठक बुलायी थी। बैठक में विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक स्थिति पर विचार विमर्श किया गया।
गौर हो कि भाजपा ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा सीट बंटवारे को लेकर दिये गये फार्मूले को पहले ही ठुकरा दिया था। इस फार्मूले के अनुसार 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए शिवसेना को 151 सीट, भाजपा को 119 तथा अन्य सहयोगियों को 18 सीटें दी जायेंगी।
भाजपा ने कल अपनी तरफ से दिये गये प्रस्ताव में 130 सीटों पर चुनाव लड़ने की पेशकश की थी जबकि पहले उसकी मांग 135 सीटों के लिए थी। लेकिन पार्टी ने यह भी कहा था कि यदि उसे राजग के सबसे पुराने सहयोगी के साथ रास्ते अलग करने के लिए मजबूर किया गया तो वह सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Updated : 2014-09-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top