Top
Home > Archived > दो सफाई कर्मियों की मौत

दो सफाई कर्मियों की मौत

शिवपुरी । शहर के सईसपुरा क्षेत्र में आज दोपहर घनी आबादी बस्ती में बीच सड़क पर बने सीवर टैंक से मैला निकाल रहे चार सफाई कर्मियों में से दो कर्मी टेंक के अंदर नशैनी के माध्यम से उतरे और टैंकर के अंदर बनी कार्बाेमॉनोऑक्साईड गैस से दोनों व्यक्ति बेहोश हो गए जिससे उनके नशैनी से हाथ छूट गए और वे टैंक में जा गिरे जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार सईसपुरा निवासी विष्णु बाथम के यहां निजी तौर पर चार सफाई कर्मी 1500 रु. में मैला साफ करने आये थे जिसमें राजेन्द्र पुत्र श्रीलाल बाल्मिकी, दीपक पुत्र दाताराम बाल्मिकी बीच सड़क पर बने टैंक की एक पटिया को हटाकर साफ करने उसमें उतरे जिससे टैंक में बन रही कार्बाेमॉनो ऑक्साइड गैस से वे बेहोश होकर टैंक में जा गिरे जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। उक्त जानकारी जब उनके बाहर खड़े दो साथी बालमुकंद व कल्याण बाल्मिकी को लगी तो उन्होंने तत्काल दोनों व्यक्तियों को गड्ढे से निकालकर मोहल्लेवासियों के सहयोग से उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों उन्हें मृत घोषित कर दिया। गड्ढे से निकल रही विषैली गैस से बालमुकंद व कल्याण बेहोश हो गए जिन्हें भी प्राथमिक उपचार कर जिला अस्पताल में भर्ती कर लिया गया।
नहीं ली अंतिम संस्कार की राशि
बताया गया है कि मृतक दीपक एवं राजेन्द्र बाल्मिकी के परिजनों को आदिमजाति कल्याण विभाग के माध्यम से अंतिम संस्कार के लिए दो हजार रु. आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही थी जिसको उनके परिजनों लेने से इन्कार कर दिया।
नपा कर्मचारी थे मृतक
विष्णु बाथम के यहां गटर साफ करने गए चारों कर्मचारी नपा में डेलीबेसिस पर काम करते थे। बगैर नपा की अनुमति के सफाई दरोगा ने विष्णु बाथम के यहां आज रविवार को उनका गटर साफ करने के लिए चारों कर्मचारियों को छोड़कर वहां अपने दलेल के काम को देखने चला गया। इसी दौरान गटर को साफ करने के लिए गड्ढे उतरे दो कर्मचारियों की मौत हो गई।
इनका कहना है:

दोनों मृतक एवं घायल कर्मचारी हमारे यहां डेलीबेसिस पर काम करते हैं। नगर पालिका एक्ट के नियमानुसार क्षतिपूर्ति राशि प्रदान की जाएगी।
अवधेश सिंह कुशवाह, नपा स्वास्थ्य अधिकारी 

Updated : 2014-09-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top