Home > Archived > जांच मेें उलझा जिला सहकारी बैंक का चुनाव

जांच मेें उलझा जिला सहकारी बैंक का चुनाव

ग्वालियर । ग्वालियर जिला सहकारी बैंक के संचालक मण्डल का चुनाव अब सदस्य संस्थाओं को मतदान की पात्रता की जांच के बीच फंस गया है। जिला सहकारी बैंक द्वारा निर्वाचन अधिकारी को सौंपी गई पात्र संस्थाओं की सूची पर अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा आपत्ति दर्ज कराए जाने के बाद चुनाव प्राधिकारी भोपाल ने इसकी जांच संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं को सौंपी थी। संयुक्त पंजीयक ने चार दिन पूर्व इसकी जांच के लिए एक जांच समिति गठित कर दी हैै। यह जांच समिति कितने दिन में अपनी रिपोर्ट संयुक्त पंजीयक को सौंपेगी इसकी समय सीमा निर्धारित नहीं है।
उल्लेखनीय है कि जिला सहकारी बैंक ग्वालियर की सभी श्रेणियों में कुल सदस्य संस्थाओं की संख्या 387 है। इनमें 76 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों सहित अन्य सभी श्रेणियों की कुल 32 संस्थाओं को बैंक की ओर से मतदान के लिए पात्र मानते हुए इनकी सूची स्थानीय निर्वाचन अधिकारी आर.सी.शर्मा के पास भेजी थी। स्थानीय निर्वाचन अधिकारी ने सूची मिलने के बाद आर.सी.शर्मा ने 21 अगस्त तक दावे आपत्ति दर्ज किए। 22 एवं 23 अगस्त को इनके निराकरण के बाद फायनल सूची संयुक्त संचालक सहकारी संस्थाएं के पास भेजी। संयुक्त पंजीयक ने भी दावे आपत्ति दर्ज किए तथा मतदान के लिए पात्र संस्थाओं की सूची तैयार की। हालांकि इस सूची को लेकर बैंक की अधिकांश सदस्य संस्थाओं ने आपत्ति दर्ज कराई थी। इन संस्थाओं के पदाधिकारियेां का आरोप था कि सूची फर्जी तरीके से तथा एक पक्ष विशेष को लाभ देने के लिए नियमों को ताक पर रखकर तैयार की गई है। कांग्रेस के सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह यादव ने इसकी शिकायत निर्वाचन प्राधिकारी प्रभात पाराशर से भी की थी। इसके बाद बैंक की सदस्य संस्थाओं की पात्रता की जांच के निर्देश निर्वाचन प्राधिकारी ने संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं को दिए थे।

इस तरह की हैं आपत्तियां
* कई संस्थाओं को ओवर ड्यू बता दिया गया जो नहीं थीं।
* पहली बार राज्य सहकारी संघ (अपेक्स यूनियन) का चंदा नहीं देने वाली संस्थाओं को अपात्र बताया गया, बाद में इसमें संशोधन किया गया।
* नियमानुसार कई अपात्र संस्थाओं को भी पात्र बता दिया गया।
* कुछ लोगों को लाभ देने के लिए संस्थाओं के चयन में अनियमितताएं की गर्इं। 

Updated : 12 Sep 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top