Top
Home > Archived > नेपाल को 10 हजार करोड़ नेपाली रुपये की मदद: मोदी

नेपाल को 10 हजार करोड़ नेपाली रुपये की मदद: मोदी

नेपाल को 10 हजार करोड़ नेपाली रुपये की मदद: मोदी
X

नई दिल्ली। दो दिन की यात्रा पर नेपाल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के विकास के लिए दस हजार करोड नेपाली रूपये की मदद का ऎलान किया। नेपाली संसद को संबोधित करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को 10 हजार करोड़ रुपये के कर्ज का ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाली भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की, फिर बाद में हिंदी में पूरा भाषण दिया। मोदी ने कहा कि भारत नेपाल के काम में दखल देना नहीं चाहता। भारत नेपाल के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलना चाहता है। भारत नेपाल के विकास में हर मदद के लिए तैयार है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि महाकाली नदी पर पुल बनने के बाद नेपाल और भारत के बीच की दूरी और कम हो जाएगी। नेपाल और भारत के बीच की सीमा को रुकावट न होकर दो देशों को जोड़ने वाला पुल होना चाहिए। साफ है नरेंद्र मोदी भारत और नेपाल के बीच हर तरह की दूरी को खत्म करने की हिमायत करते नजर आए।
मोदी ने नेपाल में पर्यटन को बढ़ावा देने की जरूरत पर भी बल दिया। मोदी ने दोनों देशों के बीच टेलीफोन से सस्ती बातचीत की वकालत की। नेपाल ने सार्क देशों को गरीबी के खिलाफ साथ मिलकर जंग लड़ने की जरूरत बताई। मोदी ने कहा कि भारत की तरफ से सार्क सैटलाइट लॉन्च किया जाएगा। इसका फायदा दूसरे सार्क देशों के साथ ही नेपाल को भी मिलेगा। 

Updated : 2014-08-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top