Home > Archived > इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम

यरूशलम। नौ दिनों के भीषण संघर्ष के बाद इजरायल और हमास पांच घंटे के युद्धविराम के लिए सहमत हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के आग्रह पर मानवीयता को राहत और सहायता के मद्देनजर दोनों देशों ने यह कदम उठाया है। उल्लेखनीय है कि पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक रॉबर्ट सेरी ने इजरायल से मानवीय आधार पर संघर्ष विराम के लिए अपील की थी।
बता दें कि दोनो देशों के बीच संघर्ष में अब तक के 226 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। ताजा घटना में गाजा के समुद्री तट पर इजरायल हमले में चार फलस्तीनी बच्चे मारे गए, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र के समन्वयक ने संघर्ष रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए।
हमास के प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रतिरोध से जुड़े समूहों ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से मानवीय जरूरतों के लिए किए गए शांति के आग्रह पर सहमति जताई है। शांति गुरूवार को स्थानीय समयानुसर सुबह 10 बजे से लेकर दिन में तीन बजे तक रहेगी।’ इजरायल पहले ही इस प्रस्ताव को स्वीकार कर चुका है, हालांकि उसकी सेना ने आगाह किया है कि अगर दूसरी ओर से हमला किया गया तो वह चुप नहीं बैठेगी।
इजरायली रक्षा बल ने एक बयान में कहा, ‘अगर मानवीय आधार का दुरूपयोग हमास अथवा दूसरे आतंकी समूहों की ओर से इजरायली नागरिकों अथवा सेना पर हमले के मकसद से किया गया तो आईडीएफ इसका सख्ती और निर्णायक ढंग से जवाब देगी।’

Updated : 2014-07-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top