Top
Home > Archived > हड़ताल खत्म, दौड़ेंगे जननी वाहन

हड़ताल खत्म, दौड़ेंगे जननी वाहन

अशोकनगर । हड़ताल खत्म, दौड़ेंगे जननी वाहन लिए जननियों को अस्पताल तक पहुंचने में आ रही दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। हालांकि हड़ताल समाप्ति से संबंधित सवाल के जवाब में सीएमएचओ द्वारा कहा गया है कि उन्हें किसी हड़ताल के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिससे स्वास्थ्य अधिकारी का लापरवाह रवैया उजागर होता है।
जननी एक्सप्रेस वाहन चालकों द्वारा पिछली 1 जुलाई से हड़ताल की जा रही थी। हड़ताल पर जाने का कारण यह था कि जननी एक्सप्रेस के ठेकेदार को पिछले तीन माह से विभाग द्वारा भुगतान नहीं किया गया था। इससे ईंधन की समस्या के साथ ही ड्राइवरों को आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था और वे मजबूरी में हड़ताल पर चले गए थे। हड़ताल समाप्त होने के बारे में जानकारी देते हुए जननी एक्सप्रेस वाहन के ठेकेदार अमर सिंह ने बताया कि गुरुवार से जिलेभर में अलग-अलग स्वास्थ्य केन्द्रों पर चल रहे कुल 12 जननी वाहन वापिस काम पर लौट आएंगे। हमारी मांगें सीएचएमओ द्वारा मान ली गई हैं और जो भुगतान होना था उसका पेमेंट डाल दिया गया है। तीन माह का भुगतान न होने से हड़ताल शुरू की गई थी। चूंकि हमारी मांग मान ली गई है इसलिए हड़ताल समाप्त कर दी गई है। आगे भी लॉगबुक जमा करते ही हमारा भुगतान कराने की बात भी सीएमएचओ द्वारा कही गई है। उल्लेखनीय है कि नौ दिनों से चल रही जननी वाहनों की हड़ताल से जिले की प्रसूताओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान लोगों द्वारा जब जननी वाहन के लिए कॉल सेंटर पर कॉल किया गया तो उन्हें हड़ताल की जानकारी दे दी गई। इससे लोग स्वयं के वाहनों से अस्पतालों तक पहुंचे वहीं जिन्हें साधन नहीं मिला उन्हें घर पर ही प्रसव कराना पड़ा।
मुझे नहीं मालूम ठेकेदार से पूछो
जननी वाहनों की हड़ताल के समाप्त होने की बात जब जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सिकदार सिंह से जाननी चाही तो उनका जवाब था कि हड़ताल के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। यह तो आप ठेकेदार से पूछो। जिले के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी के इस जवाब से साफ है कि वे हड़ताल को लेकर गंभीर नहीं थे। इसी कारण हड़ताल एक सप्ताह से भी अधिक समय के लिए खिंच गई और संस्थागत प्रसव जैसे महत्वपूर्ण मिशन को पूरा करने में परेशानी आई। कई जननियों का तो वाहन न मिलने से सड़क, रास्ते और स्टेशन पर प्रसव हुआ।

Updated : 2014-07-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top