Top
Home > Archived > सीबीएसई ने किया माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्तर पर एकीकृत पाठ्यक्रम जारी

सीबीएसई ने किया माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्तर पर एकीकृत पाठ्यक्रम जारी

नई दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर एकीकृत पाठ्यक्रम प्रकाशित किया है और सभी स्कूलों से सभी विषयों में शैक्षणिक सत्र 2014:15 से नये समुन्नत दस्तावेज का पालन करने को कहा गया है।
बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि यह पहल पुराने दस्तावेज पर आधारित पाठयक्रम के उपयोग को रोकने के लिए की गयी है। विशेष तौर पर तब जब ऐसा देखा गया है कि कुछ स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षों में दो अलग-अलग पाठयक्रमों के दस्तावेजों का उपयोग किया जा रहा हैं।
नये दस्तावेज के मुताबिक, 10वीं कक्षा में हिन्दी कोर्स बी में चित्र वर्णन के स्थान पर सूचना लेखन रखा गया है जबकि विज्ञान में स्मरण रखने वाले खंड की रूपरेखा में अंकों के महत्व में फेरबदल किया गया है।
10वीं कक्षा में अंग्रेजी कम्युनिकेशन में तथ्यात्मक गद्यांश के खंड में 200 शब्दों की बजाए 300-350 शब्दों के गद्यांश होंगे और पांच बहु विकल्प प्रश्नों की बजाए आठ लधुउत्तरीय प्रश्न होंगे। शैक्षणिक सत्र 2014-15 में 200 शब्दों के तर्कमूलक गद्यांश के स्थान पर 350, 400 शब्दों के तर्कमूलक गद्यांश होंगे। इसमें पांच बहु विकल्प प्रश्नों की बजाए चार लघुउत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे।
पत्र लेखन के खंड में संपादक के नाम पत्र, संकेत पर आधारित लघु कहानियां लिखने के साथ ही शब्द वर्ग, समुच्चयबोध, काल पर आधारित सवाल भी होंगे। अंग्रेजी में साहित्य एवं गद्यांश पढ़ने के खंड में से दो में से एक गद्यांश या पद्यांश पढ़ना होगा और तीन लघु उत्तरीय सवालों के जवाब देने होंगे।
इसी तरह से 12वीं कक्षा में साहित्य पढ़ने के खंड में विभिन्न गद्य, नाटक, पद्य पर आधारित लघुउत्तरीय सवालों के उत्तर देने होंगे। उपन्यास के रूप में अब एच जी वेल्स की द इनविजिबल मैन और जार्ज इलियट की सिलास मार्नर में से कोई एक अध्ययन करना होगा।
भौतिकी में एनर्जी बैंड इन कंडक्टर, सेमीकंडक्टर एंड इंसुलेटर पढ़ना होगा और 15 प्रयोगों को करना होगा जिसमें अ एवं ब खंड में प्रत्येक से कम से कम 6 प्रयोग शामिल होंगे।
जीव विज्ञान के खंड में एंटीबायोटिक के अलावा पारिस्थितिकी, पर्यावरण एवं जैवविविधता को तवज्जो दिया गया है। इसके तहत डेंगू, चिकनगुनिया जैसे रोगों को भी शामिल किया गया है। 

Updated : 2014-06-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top