Home > Archived > राष्ट्रपति करेंगे आईआईपीए के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन

राष्ट्रपति करेंगे आईआईपीए के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन

राष्ट्रपति करेंगे आईआईपीए के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन
X

नई दिल्ली | राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 30 मार्च को आईआईपीए सभागार, नई दिल्ली में भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे। केंद्र तथा राज्य स्तरों पर प्रशासन के निर्वहन के लिए अपेक्षित ज्ञान, कौशल तथा व्यवहार के साथ प्रशिक्षण व अनुसंधान के द्वारा जनसेवकों के बीच क्षमता निर्माण के लिए आईआईपीए का गठन किया गया था। सरकारी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में नेतृत्व, कर्मचारियों के प्रबंधन संबंधी तथा प्रशासनिक क्षमता में वृद्धि के प्रयास स्वरूप यह संस्थान राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ निकट सहयोग में काम करता है।
संस्थान की प्रमुख गतिविधियों में प्रशिक्षण, अनुसंधान, परामर्श सेवाएं, सूचना का प्रसार तथा अनुभव का आदान-प्रदान प्रमुख है।
प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू इस संस्थान के प्रथम अध्यक्ष थे तथा आईआईपीए सोसायटी के वर्तमान अध्यक्ष उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी हैं।
आईआईपीए का मुख्य लक्ष्य यही है कि यह विचार एवं प्रभावोत्पादकता के चलते लोक प्रशासन, नीतियों तथा इसके क्रियान्वयन की दिशा में विश्व की अग्रणी अकादमिक केंद्र का स्थान प्राप्त कर सके, ताकि हमारी लोक प्रशासन प्रणाली लोगों की आवश्यकता एवं आकांक्षाओं के लिए उत्तरदायी हो, और लोकतांत्रिक समाज के लिए मानव मूल्यों के साथ तालमेल स्थापित हो सके।
उद्घाटन कार्यक्रम के साथ-साथ आईआईएपी द्वारा अपने पारंपरिक आकर्षणों जैसे राष्ट्रपति द्वारा एक क्लिक से 'आईआईपीए के 60 साल' संबंधी प्रदर्शनी के ई-उद्घाटन, आईआईपीए के अध्यक्ष टी. एन. चतुर्वेदी द्वारा आईआईपीए के प्रकाशनों को जारी किया जाना शामिल है। इसके अलावा, पूरे साल स्मारक व्याख्यान तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियां भी जारी रहेंगी।

Updated : 29 March 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Share it
Top