Top
Home > Archived > तेलंगाना स्थापना दिवस की घोषणा जल्द करेगी केंद्र सरकार

तेलंगाना स्थापना दिवस की घोषणा जल्द करेगी केंद्र सरकार

हैदराबाद | आंध्र प्रदेश विभाजन के फैसले के लगभग एक सप्ताह बाद भी केंद्र सरकार की तरफ से पृथक तेलंगाना की स्थापना दिवस की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुख्य सचिव पी. के. मोहंती को बैठक के लिए बुधवार को दिल्ली बुलाया, जिससे यह संभावना जताई जा रही है कि तेलंगाना स्थापना दिवस की घोषणा जल्द ही की जाएगी।
उम्मीद की जा रही है कि केंद्र में अधिकारी मोहंती से राज्य प्रशासन और नौकरशाही की तैयारी के बारे में जानकारी लेंगे, जिसके बाद पृथक तेलंगाना को अस्तित्व में लाया जाएगा। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शीर्ष नौकरशाह दोनों राज्यों के नौकरशाही के संचालन और कानून एवं व्यवस्था के प्रबंधन की रिपोर्ट पेश करेंगे। मुख्य सचिव दोनों राज्यों में चुनाव की तैयारी के बारे में भी गृह मंत्रालय को जानकारी दे सकते हैं। मोहंती पहले ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठकें कर दोनों राज्यों के बीच (तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश) में कैडर विभाजन के बारे में जानकारी हासिल कर चुके हैं।
निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की तारीख की घोषणा से पहले केंद्र सरकार तेलंगाना की स्थापना का दिन निश्चित कर राजपत्र अधिसूचना जारी कर देगी।
केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश पहले ही कह चुके हैं कि दोनों राज्यों के बीच कैडर, वित्त, संपति, देनदारियों आदि के संतोषजनक विभाजन के बाद ही स्थापना दिवस निश्चित किया जाएगा। उनका इशारा इस बात की तरफ था कि पूर्व में झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के गठन के मामले में विभाजन के फैसले के तीन महीने बाद ही राज्यों की स्थापना हो पाई थी।


Updated : 2014-02-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top