Top
Home > Archived > ननि की वोटर लिस्ट में 30 हजार दोहरे नाम!

ननि की वोटर लिस्ट में 30 हजार दोहरे नाम!

मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर नगर निगम बचाओ समिति गठित

मुरैना । नगर निगम मुरैना की मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद सामने आई गड़बडिय़ों को लेकर नपा के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने नगर निगम बचाओ समिति का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष हितकिशोर गुप्ता द्वारा सूची की गड़बडिय़ों को लेकर कलेक्टर सहित नगरीय निकाय विभाग भोपाल और सीएमओ को वैधानिक नोटिस भेजा है। जिसमें कहा गया है कि मतदाता सूची में 30 हजार से अधिक ऐसे मतदाता हैं, जिनके नाम दो स्थान पर अंकित हैं। समिति के पदाधिकारियों द्वारा सोमवार को प्रेसवार्ता के दौरान यह जानकारी दी गई।प्रेसवार्ता में हितकिशोर गुप्ता, रामस्वरूप सिंह, गिर्राज डण्डौतिया, नपाध्यक्ष राजेश कथूरिया, उपाध्यक्ष प्रबलप्रताप मावई, हरीओम शर्मा, मिंटू सिकरवार, मण्डलेश्वर हर्षाना मौजूद थे।
इस दौरान समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि नगर निगम का परिसीमन आबादी के अनुपात में नहीं किया गया है। ऐसे में अनुमानित आबादी पर महापौर पद का आरक्षण किया जाना गलत है। उन्होंने कहा कि बिना रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के हस्ताक्षर के सूची जारी किया जाना अधिकारियों की मंशा को दर्शाता है। मतदाता सूची का कार्य भौतिक सत्यापन के बिना किए जाने की बात भी कही।
उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं के इशारे पर कांग्रेस पार्षदों के वार्डों में गड़बड़ी की जा रही है। समिति ने आबादी के अनुपात में वार्डों का विभाजन और मतदाता सूची का कार्य भौतिक सत्यापन कराने के बाद ही पूरा किए जाने की मांग की है।
विसंगति ऐसी कि आबादी के बराबर मतदाताओं की संख्या
नगर निगम बचाओ समिति के पदाधिकारियों ने प्रारंभिक मतदाता सूची की गड़बडिय़ों को उजागर करते हुए कहा कि सूची में वार्ड 33 की आबादी 6325 बताई है जबकि मतदाताओं की संख्या 5966 है। इसी प्रकार वार्ड 23 में 6400 की आबादी में 6009 मतदाता, वार्ड 45 में 6700 की आबादी में 5479 मतदाता है।
पूरी गली के वोट ही कर दिए गायब
समिति पदाधिकारियों ने बताया कि कई वार्डों में पूरी की पूरी गली के ही वोट गायब कर दिए गए हैं। तो वहीं कई वार्डों में दूसरे वार्डों के मतदाताओं को जोड़ दिया गया है।
निवास 33 में, वोट डालेंगे वार्ड 32 में
प्रारंभिक मतदाता सूची में नवीन वार्ड 33 की भटनागर गली, चौबे वाली गली व गोस्वामी रोड के करीब सात सौ मतदाता इस बात से हैरान हैं कि वे रहते तो वार्ड 33 में है, जबकि उनके वोट वार्ड 32 की मतदाता सूची में शामिल कर दिए हंै।

Updated : 2014-12-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top