Top
Home > Archived > साइना और श्रीकांत वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल में जीते

साइना और श्रीकांत वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल में जीते

साइना और श्रीकांत वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल में जीते

दुबई | ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और दुनिया के आठवें नंबर के पुरूष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व सुपर सीरीज बैडमिंटन फाइनल में अपने अपने एकल मुकाबले जीतकर शानदार शुरूआत की।
वर्ष 2011 में फाइनल में जगह बनाने वाली पांचवीं वरीय साइना ने महिला एकल मैच में एक घंटे से भी कम समय में दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी चीन की दो बार की आल इंग्लैंड चैम्पियन शिझियान वैंग को सीधे गेम में 21-17, 21-18 से हराया। श्रीकांत को हालांकि जापान के केंटो मोमोटा के खिलाफ जूझना पड़ा लेकिन यह छठा वरीय खिलाड़ी पहले गेम शिकस्त के बावजूद 15-21, 21-16, 21-10 से जीत दर्ज करने में सफल रहा।
दूसरी तरफ शिझियान के खिलाफ यह साइना की छठी जीत है जबकि पांच मैचों में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा है। साइना ने शुरूआत से ही तेजतर्रार खेल दिखाया और चीन की खिलाड़ी को रैली में उलझाकर थकाने की रणनीति अपनाई। पहले गेम में दोनों खिलाड़ी 7-7 से बरबार थी जिसके बाद शिझियान ने 10-8 की बढ़त बनाई। साइना हालांकि दबाव में नहीं आई और उन्होंने लगातार 10 अंक के साथ 18-10 की मजबूत बढ़त बना ली।
शिझियान ने इसके बाद लगातार तीन अंक जुटाए। साइना ने शानदार स्मैश से एक और अंक जुटा और फिर चीन की खिलाड़ी ने बाहर शाट खेलकर साइना को गेम प्वाइंट दिया। शिझियान ने चार गेम प्वाइंट बचाए लेकिन इसके बाद रैली को वह बाहर मार गई जिससे भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम जीता।
दूसरे गेम में शिझियान ने बेहतर शुरूआत करते हुए जल्द ही 8-4 की बढ़त बना ली। साइना ने हालांकि 9-9 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली। साइना ने इसके बाद सर्विस पर गलती करते हुए एक अंक गंवाया लेकिन ब्रेक के समय वह 11-10 से आगे थी। शिझियान की गलतियों का फायदा उठाकर साइना ने 14-11 की बढ़त बनाई। साइना ने अंक जुटाने के प्रत्येक मौके को भुनाया जबकि उन्हें चीन की खिलाड़ी की गलतियों का भी फायदा मिला जिससे उन्होंने 18-14 की बढ़त बनाई। शिझियान ने इसके बाद कुछ अंक जुटाकर वापसी की कोशिश की लेकिन साइना ने पहले बाडी स्मैश और फिर नेट पर शानदार ब्लाक के साथ चार मैच प्वाइंट हासिल किए। चीन की खिलाड़ी ने दो मैच प्वाइंट बचाए लेकिन इसके बाद वह क्रास कोर्ट रिटर्न को नेट में उलझा गई जिससे साइना ने जीत दर्ज की।

Updated : 2014-12-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top