Top
Home > Archived > हर वर्ष डेढ़ सौ करोड़ वसूलते है नक्सली: सरकार

हर वर्ष डेढ़ सौ करोड़ वसूलते है नक्सली: सरकार

हर वर्ष डेढ़ सौ करोड़ वसूलते है नक्सली: सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने संसद में बताया कि नक्सली साल भर में विभिन्न स्रोतों से करीब 140 करोड़ रुपये वसूलते हैं। गृह राज्य मंत्री हरिभाई परथिभाई चौधरी ने आज राज्यसभा को बताया कि पिछले दस साल में नक्सलियों ने 5,024 से अधिक नागरिकों की जान ली है । मृतकों में से ज्यादातर आदिवासी थे ।
श्री चौधरी ने बताया कि वामपंथी चरमपंथी समूहों द्वारा अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में उद्योगपतियों, कारोबारियों, ठेकेदारों, खास कर तेंदूपत्ता ठेकेदारों, ट्रांसपोर्टरों, सरकारी कर्मियों और अवैध खनन माफिया समूहों से ‘कर’ वसूली किए जाने की खबर है ।
चौधरी ने एक लिखित प्रश्न के जवाब में बताया, ‘सटीक आंकलन तो संभव नहीं है लेकिन नई दिल्ली स्थित ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ डिफेन्स स्टडीज एंड एनालिसिस’ के अध्ययन के अनुसार, भाकपा (माओवादी) ने विभिन्न स्रोतों से सालाना 140 करोड़ रूपये से कम राशि नहीं जुटाई है ।
नक्सलियों द्वारा नागरिकों को मारे जाने के बारे में उन्होंने बताया कि ग्रामीणों पर माओवादियों की ज्यादतियों के मामले प्रकाश में आए हैं। ज्यादातर ग्रामीण आदिवासी हैं। ‘दहशत फैलाने के लिए माओवादियों ने नागरिकों को पुलिस का मुखबिर कह कर भी मारा है । माओवादियों ने वर्ष 2004 से 30 नवंबर 2014 तक 5,024 से अधिक नगारिकों की जान ली है। इनमें से ज्यादातर आदिवासी है।

Updated : 2014-12-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top