Top
Home > Archived > दस विद्यालयों में होगी 'भारत को जानो' प्रतियोगिता

दस विद्यालयों में होगी 'भारत को जानो' प्रतियोगिता


* प्रतियोगिता के संचालन के लिए महिला सदस्यों के दल गठित, दायित्व सौंपे
* वीर तात्याटोपे शाखा की भारत को जानो प्रतियोगिता 15 को

शिवपुरी । समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की 'वीर तात्याटोपेÓ शाखा द्वारा आयोजित की जाने वाली भारत को जानो प्रतियोगिता दस विद्यालयों में आयोजित की जाएगी। इस हेतु शाखा सदस्यों के दलों का गठन कर उन्हें दायित्व सौंप दिए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि भारत विकास परिषद शाखा 'वीर तात्याटोपे' द्वारा चार चरणों में आयोजित की जाने वाली भारत को जानो प्रतियोगिता का प्रथम चरण 15 नवम्बर को कराया जाएगा। इस दिवस को नगर के निर्धारित क्षेत्र के दस विद्यालयों में सामान्य ज्ञान की वस्तुनिष्ठ परीक्षा प्रश्न पत्र के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सफल रहने वाले हर विद्यालय के दो-दो विद्यार्थियों की नगर स्तर की परीक्षा प्रश्न मंच के आधार पर 23 नवम्बर को होगी।
इन विद्यालयों में होगी लिखित परीक्षा
भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे के भारत को जानो प्रतियोगिता की संयोजिका श्रीमती रेणु अग्रवाल एवं श्रीमती पूजा वर्मा ने बताया कि प्रथम चरण के अन्तर्गत 15 नवम्बर को यह परीक्षा नगर के दस विïद्यालयों रंगढ़ रेनवो स्कूल, सेंट बेनेडिक्ट स्कूल, भारतीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आईपीएस हायर सेकंडरी स्कूल, शिक्षा भारती बाल निकेतन हायर सेकंडरी स्कूल, हैप्पी डेज स्कूल, एकता हायर सेकंडरी स्कूल, गुरु नानक हायर सेकंडरी स्कूल, विन्नी मेमोरियल हायर सेकंडरी स्कूल व केन्द्रीय विद्यालय शिवपुरी में आयोजित की जाएगी।
दस महिला सदस्यों को बनाया टीम लीडर
शाखा द्वारा 'भारत को जानो' प्रतियोगिता संचालन के लिए महिला सदस्यों के दलों का गठन किया गया है। सभी दल में आठ सदस्यों की टीम बनाकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थी अपने-अपने विद्यालय से सम्पर्क कर अपना पंजीयन प्रपत्र भर सकते हैं।
दो वर्गों में होगी प्रथम चरण की परीक्षा
भारत को जानो प्रतियोगिता कनिष्ठ एवं वरिष्ठ दो वर्गों में आयोजित होगी। कनिष्ठ वर्ग में कक्षा 6 से 8 तक के तथा वरिष्ठ वर्ग में कक्षा 9 से 12 तक के अध्ययनरत छात्र छात्राऐं भाग ले सकगें, जिसमें विद्यार्थियों के बीच एक लिखित सामान्य ज्ञान परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा सभी विद्यालयों में एक साथ होगी जिसमें प्रत्येक विद्यालय से उच्च अंक प्राप्त कर चयनित दो-दो विद्यार्थियों की द्वितीय चरण में नगर स्तर की प्रश्न मंच प्रतियोगिता होगी। 

समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की 'वीर तात्याटोपेÓ शाखा द्वारा आयोजित की जाने वाली भारत को जानो

Updated : 2014-11-06T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top