Latest News
Home > Archived > बीएसई का बाजार पूंजीकरण 100 लाख करोड़ रुपये हुआ

बीएसई का बाजार पूंजीकरण 100 लाख करोड़ रुपये हुआ

बीएसई का बाजार पूंजीकरण 100 लाख करोड़ रुपये हुआ
X

मुंबई | भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों की कुल संपत्ति आज 100 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई और दशक भर में उनकी संपत्ति में 10 गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है। देश के सबसे बड़े शेयर बाजार बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में सभी सूचीबद्ध कंपनियों के कुल बाजार पूंजीकरण के आधार पर किए गए आकलन के लिहाज से भारतीय शेयर बाजार में आज सुबह के कारोबार में 10 बजकर पांच मिनट पर निवेशक की कुल संपत्ति बढ़कर 100.01 लाख करोड़ रुपये (1,00,00 अरब से अधिक) हो गई।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स आज अपनी तेजी बरकरार रखते हुए 300 से अधिक अंक चढ़ा। बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण करीब 11 साल पहले 2003 में 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया था, जबकि पांच साल पहले 2009 में यह बढ़कर करीब 50 लाख करोड़ रुपये हो गया था।
सेंसेक्स की सिर्फ 30 कंपनियों, जो देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हैं, का बाजार पूंजीकरण निवेशकों की कुल परिसंपत्ति का करीब 50 प्रतिशत या 47 लाख करोड़ रुपये है।
इन 30 कंपनियों में टीसीएस भी शामिल है जो देश की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनी है और ऐसी इकलौती कंपनी है जिसका बाजार मूल्यांकन पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक है। इसके बाद सरकारी कंपनी ओएनजीसी और निजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान है जिनका बाजार पूंजीकरण तीन-तीन लाख करोड़ रुपये है।
जिन कंपनियों को बाजार पूंजीकरण दो लाख करोड़ रुपये से अधिक है उनमें आईटीसी, इनफोसिस, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और कोल इंडिया शामिल हैं। इनके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, सन फार्मा, एचयूएल, भारती एयरटेल, एलएंडटी, विप्रो, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, एनटीपीसी और ऐक्सिस बैंक का बाजार पूंजीकरण एक-एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है। इनमें से आईसीआईसीआई बैंक दो लाख करोड़ रुपये के पूंजीकरण वाली कंपनियों की जमात में पहुंचने की तैयारी में है।
कुल बाजार संपत्ति में प्रवर्तकों की संपत्ति करीब आधी है जबकि विदेशी निवेशकों के पास करीब 20 प्रतिशत संपत्ति है और शेष संपत्ति संस्थागत एवं खुदरा निवेशकों के पास है।

Updated : 2014-11-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top