Top
Home > Archived > सार्क सम्मेलन का समापन, मोदी-शरीफ ने मिलाए हाथ

सार्क सम्मेलन का समापन, मोदी-शरीफ ने मिलाए हाथ

सार्क सम्मेलन का समापन, मोदी-शरीफ ने मिलाए हाथ

काठमांडू | नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित 18वें सार्क शिखर सम्मेलन का समापन हो गया है। इस दो दिवसीय सम्मेलन में भारत के साथ पाकिस्तान, भूटान, श्रीलंका, भूटान आदि समेत सभी सार्क देशों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन के दौरान सभी देशों आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने और इसके खात्में को लेकर अपनी प्रतिबद्धतता जताई।
इस सम्मेलन की सबसे खास बात यह रही कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कई महीनों से चल रहे मतभेदों में कुछ कमी आई है । हालांकि, समारोह के पहले दिन भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और पाक पीएम नवाज शरीफ को एक-दूसरे से कन्नी काटते देखा जा रहा था लेकिन इसके समापन से पूर्व नेपाली पीएम सुशील कोइराला के हस्तक्षेप के बाद दोनों देशों के नेताओं ने आज एक-दूसरे से बात की ।
समापन समारोह के दौरान जब पाक पीएम नवाज शरीफ ने अपना भाषण दिया तो उस दौरान मोदी ने ताली बजाकर उनकी हौसला अफजाई भी की । इसके बाद दोनों देशों के नेताओं ने काफी गर्मजोशी दिखाते हुए एक-दूसरे से हाथ भी मिलाया और उनके चेहरे पर इस खुशी से इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि जल्द ही दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर फिर से शुरू हो सकता है । कार्यक्रम के समापन के दौरान 2016 में होने वाले अगले सार्क सम्मेलन की भी घोषणा की गई। सार्क देशों का अगला सम्मेलन इस्लामाबाद में होना तय हुआ है।

Updated : 2014-11-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top