Top
Home > Archived > दुकान में आग, 40 लाख का नुकसान

दुकान में आग, 40 लाख का नुकसान

मुरैना/पोरस। पोरसा में दीपावली की रात रेडीमेड कपड़ा और जनरल स्टोर की दुकान में आग लग गई। अग्निकाण्डों के दौरान पोरसा में तकरीबन 40 लाख की क्षति होना बताई जा रही है। रिंकू जैन पुत्र महावीर जैन की सदर बाजार स्थित दुमंजिला दुकान में दीपावली की रात करीब साढ़े नौ बजे अचानक आग लग गई। धुआं देखकर पड़ौसिया ने श्री जैन का सूचना दी और आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए।
पोरसा की दमकल खराब होने के कारण अंबाह से रात 11 बजे फायरबिग्रेड मौके पर पहुंची, जिसके बाद गोरमी, कैलारस के दमकल वाहनों ने मिलकर कड़ी मशक्कत के बाद तड़के चार बजे आग पर काबू पाया। अग्रिकाण्ड के दौरान दुकान में रखे ऊनी वस्त्र, रेडीमेड कपड़ों सहित जनरल स्टोर का सामान जलकर नष्ट हो गया। अग्निकाण्ड में दुकान मालिक के अनुसार तकरीबन 40 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। सूचना मिलने के बाद रात को ही तहसीलदार नरेश गुप्ता और एसडीओपी केएस भदौरिया मौके पर पहुंच गए थे। दीवाली की रात को ही अटेर रोड स्थित प्रकाशचंद्र जैन की किराना स्टोर की दुकान में भी आग लगी, जिससे दुकान में रखा तकरीबन 20 हजार रूपये कीमत का सामान जलकर नष्ट हो गया। पोरसा में अग्रिकाण्ड के दौरान दमकल वाहनों के साथ व्यापारी भी आग पर काबू पाने मशक्कत कर रहे थे। इसी दौरान दमकल वाहन पर चढ़कर आग बुझाने की कोशिश कर रहे व्यापारी श्रीकृष्ण गुप्ता वाहन से गिरकर जख्मी हो गए। जिन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

खराब पड़ी थी पोरसा की फायर ब्रिगेड
दीपावली की रात हुए हादसे के वक्त पोरसा नपा का दमकल वाहन खराब पड़ा था। जिसके कारण आग बुझाने के लिए अंबाह, गोरमी और कैलारस से वाहन बुलाने पड़े और आग भड़क गई। व्यापारियों के अनुसार यदि पोरसा का दमकल वाहन समय पर पहुंचता तो आग भड़क नहीं पाती और नुकसान भी कम होता।
आक्रोशित व्यापारियों ने बंद रखे बाजार, दिया धरना
पोरसा नपा के दमकल वाहन के खराब होने से हादसे ने प्रचण्ड रूप ले लिया। जिससे पोरसा के व्यापारियों में आक्रोश था। व्यापारियों ने शुक्रवार को बाजार बंद रखकर धरना प्रदर्शन किया। एसडीएम एवं विधायक ने व्यापारियों को आश्वासन दिया, तब उन्होंने अपने-अपने प्रतिष्ठान खोले।
उधर चोरों ने समेटा माल
दीवाली की रात नागरिकों सहित पुलिस और प्रशासन के लोग सदर बाजार में आग बुझाने के प्रयासों में जुटे थे। इसी दौरान चोर भिण्ड रोड स्थित सुभाष किराना स्टोर का ताला तोड़कर करीब पचास हजार रुपए का माल चुराकर ले गए। सुबह दुकान मालिक को पता चला तब उन्होंने पुलिस को सूचना दी।

सिविल लाईन थाना क्षेत्र में जौरा रोड पर शुक्रवार की दोपहर शिवराज यादव की सिद्ध ऑटो पाट्र्स की दुकान में आग लग गई। आग की चपेट में आने से दुकान में रखी एक मोटरसाईकिल सहित करीब सात लाख का सामान जलकर नष्ट हो गया। सूचना पाकर दमकल वाहन मौके पर पहुंचा और आग पर काबू पाया।
विधायक की मदद की निंदा
आगजनी की घटना की जानकारी के बाद घटनास्थल पर अम्बाह विधायक सत्यप्रकाश सखवार पहुंचे। विधायक के पहुंचते ही व्यापारियों ने पीडित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की। विधायक सत्यप्रकाश ने मुआवजे के रूप में 5 हजार रुपए देने की बात कही तो वहां एकत्रित लोग भड़क गये। बसपा विधायक जनता के आक्रोश को देखते हुए वहां से रवाना हो गये। विधायक द्वारा दिये जा रहे मुआवजे की राशि पर भाजपा सहित अन्य दलों के नेताओं ने विधायक की संवेदनशीलता को अमानवीय बताते हुए निंदा की। 

Updated : 2014-10-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top