Home > Archived > नए थाना प्रभारी के आते ही वाहनों से अवैध वसूली

नए थाना प्रभारी के आते ही वाहनों से अवैध वसूली

करैरा। शिवपुरी करैरा थाना पर पदस्थ होते ही नगर निरीक्षक द्वारा वाहनों से अवैध वसूली का कार्य शुरू करवा दिया जिसके लिए बाकायदा एक प्रायवेट व्यक्ति को ठेका दिया गया है जो पुलिस वसूली के नाम से वाहनों से वसूल कर रहा है। जानकारी के अनुसार उक्त ठेकेदार द्वारा एक वर्ष पूर्व भी अवैध वसूली की जाती रही थी लेकिन बीच में यह सिलसिला थम गया लेकिन नये नगर निरीक्षक के आते ही उक्त अवैध वसूली पुन: चालू कर दी गई है जिसके चलते वाहन चालक परेशान है।
करैरा थाना क्षेत्र में सवारी पर चलने वाले वाहनों की संख्या लगभग 200 से अधिक है जिनमें टेम्पो, टैक्सी व बसें शामिल हैं। इन सभी वाहनों पर पुलिस का टैरर टैक्स वसूल करने का फरमान नए थाना प्रभारी ने जारी कर दियाहै जिसमें बाकायदा अलग-अलग रेट निर्धारित किए गए हैं। जैसे- टैक्सी, टेम्पो आदि से 20 से 40 व बसों से 100 रु. की वसूली की जा रही है। वाहन चालक मन से तो नाराज है लेकिन पुलिस से पंगा कौन ले यह सोचकर जबरदस्ती का सुविधा शुल्क दे रहे है। पुलिस द्वारा प्रतिदिन 8 से 10 हजार की वसूली की जा रही है जो महीने में करीब 3 लाख बनती है।
पुलिस को एंट्री देने के एवज में वाहन चालक भी थाने के सामने से बेझिझक ओवरलोड वाहन भरकर ले जा रहे हैं। ऐसा लगता है मानो 50 रु. देकर वाहन चालकों ने पुलिस को खरीद लिया हो और उक्त ओवरलोडिंग के चलते सवारियों की जान को खतरा बना हुआ है। ऐसा कई बार देखने में आया है कि ओवरलोड वाहनों के कारण दुर्घटना हुई है और उसमें जनहानियां भी हुई है लेकिन इससे थाना प्रभारी को कोई लेना-देना नही है।
वसूली बंद कराने की करेंगे शिकायत
नाम न छापने की शर्त पर कुछ वाहन मालिकों ने बताया कि यदि हम 50-50 रु. एंट्री के रूप में पुलिस को देंगे तो कैसे काम चलेगा। यदि जल्द ही पुलिस इंटी बंद नहीं की गई तो हम एसडीओपी से मिलकर कार्रवाई की मांग करेंगे यदि वहां भी सुनवाई नहीं हुई तो शिवपुरी एस.पी. को अवैध वसूली की शिकायत कर करैरा पुलिस द्वारा की जा रही अवैध वसूली बंद कराने की मांग करेंगे।
इनका कहना है
आपके द्वारा मुझे इस बात की जानकारी मिल रही है मैं अभी अवकाश पर हूं आने पर में दिखवाता हूं यदि वाहनों से अवैध वसूली हो रही है तो शिकायत पर जांच की जायेगी और दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
पी.एस. सोलंकी, एसडीओपी करैरा 

Updated : 2014-10-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top