Top
Home > Archived > तिमाही परिणाम पर रहेगी रहेगी निवेशकों निगाह

तिमाही परिणाम पर रहेगी रहेगी निवेशकों निगाह

तिमाही परिणाम पर रहेगी रहेगी निवेशकों निगाह
X

मुंबई | देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की निगाह मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में आने वाले कंपनियों के परिणामों पर टिकी रहेगी। कंपनियों के परिणामों के साथ आने वाले आगामी महीनों में कंपनियों के प्रदर्शन संबंधी टिप्पणियों में शेयर बाजार के कारोबारी निवेश की संभावनाओं की तलाश करेंगे। अमेरिका के फेडरल रिजर्व द्वारा जनवरी से वित्तीय राहत में की जाने वाली कटौती के कारण बाजार में तरलता में कमी आने की संभावना है। इस लिए इस बीच निवेशकों का ध्यान विदेशी संस्थागत निवेशकों की चाल पर भी रहेगा।
फेडरल रिजर्व ने 18 दिसंबर की घोषणा में कहा था कि अमेरिका में आर्थिक सेहत में सुधार को देखते हुए वह जनवरी से प्रतिमाह संपत्ति खरीदारी के आकार को 85 अरब डॉलर से घटाकर 75 अरब डॉलर करेगा। बैंक इस साल धीरे धीरे राहत कटौती की दिशा में लगातार आगे बढ़ता रहेगा।
फेड की कटौती के कारण कुछ तरलता निश्चित तौर पर प्रभावित होगी और इससे कुछ शेयरों की कीमत में उतार चढ़ाव देखा जा सकता है।
इंडस इंड बैंक और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंफोसिस अपने तिमाही परिणाम की घोषणा शुक्रवार 10 जनवरी 2014 को करेंगे। शनिवार, 11 जनवरी को एक्साइड इंडस्ट्रीज अपने परिणाम की घोषणा करेगी। गुरुवार, 16 जनवरी को एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, एचसीएल टेक्न ोलॉजी, माइंड ट्री और साउथ इंडियन बैंक, शुक्रवार 17 जनवरी को एचडीएफसी बैंक और टीटीके प्रेस्टिज के परिणाम आएंगे।
आने वाले दिनों में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की चाल, अन्य उभरते बाजारों में शेयर बाजारों की चाल, डॉलर के मुकाबले रुपये में होने वाले उतार-चढ़ाव जैसे पहलू भी बाजार की दिशा को तय कर सकते हैं।
इस साल होने वाले आम चुनाव के कारण शेयर बाजार में अनिश्चितता का माहौल रह सकता है। केंद्र में एक मजबूत सरकार से मजबूत सरकार से केंद्र में निवेशकों का मनोबल बढ़ेगा और नीतिगत मोर्चे पर निश्चितता का माहौल बन सकता है।
एचएसबीसी दिसंबर 2013 के लिए देश के सेवा क्षेत्र के प्रदर्शन पर मार्किट इकनॉमिक्स द्वारा तैयार एचएसबीसी सर्विस पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआई) सोमवार, छह जनवरी को जारी करेगी। एचएसबीसी सेवा पीएमआई नवंबर में 47.2 पर और अक्टॅबर 47.1 पर था।
सरकार शुक्रवार 10 जनवरी को नवंबर 2013 के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी करेगी। औद्योगिक उत्पादन में अक्टूबर में 1.8 फीसदी गिरावट और सितंबर में दो फीसदी तेजी दर्ज की गई थी।


Updated : 2014-01-05T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top