Top
Home > Archived > न्यूजीलैंड ने जीता चौथा एकदिवसीय, सीरीज में 2-1 से आगे

न्यूजीलैंड ने जीता चौथा एकदिवसीय, सीरीज में 2-1 से आगे

नेल्सन । न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (81) के शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत आज खेले गये वर्षा बाधित चौथे एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 58 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान न्यूजीलैंड पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे हो गया है।
नेल्सन में पहली बार खेले जा रहे इस एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय करते हुये 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 285 रनों का संतोषजनक स्कोर खड़ा किया। मैन ऑफ द मैच गुप्टिल ने 119 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाकर सर्वाधिक 81 रनों की पारी खेली, लेकिन इसके बाद बारिश के कारण मैच को कुछ देर रोकना पड़ा। हालांकि बाद में आसमान साफ होने के साथ ही पुनः मैच को शुरू किया गया और इस बार डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर वेस्टइंडीज को 33.4 ओवरों में 193 रनों का लक्ष्य दिया गया।
पहले से ही कई खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण दबाव में आ चुकी कैरेबियाई टीम 33.4 ओवरों में पांच विकेट खोकर केवल 134 रन बनाकर मैच हार गई। वर्षा के बाद मैच खेलने उतरी वेस्टइंडीज के लिये शुरुआत से ही काफी मुश्किलें रहीं और उसने चाडविक वाल्टन और जॉनसन चार्ल्स के विकेट शुरुआत में गंवा दिये। दोनों बल्लेबाज बिना कोई रन बनाये शून्य पर ही आउट हो गये। वेस्टइंडीज ने अपने दोनों विकेट मात्र 2 रन पर ही गंवा दिये।
टीम की ओर से केवल लेंडल सिमंस ने 43 और कप्तान ड्वेन व्रावो ने नाबाद 43 रनों की पारियां खेली। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिये सर्वाधिक 60 रन की साझेदारी निभाकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया, लेकिन कीवी गेंदबाज केन विलियम्सन ने सिमंस को गुप्टिल के हाथों कैच करा इस साझेदारी को तोड़ दिया।
कर्क एडवर्डस 24, नरसिंह देवनारायण 3 और दिनेश रामदीन ने नाबाद 17 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से मिशेल मैक्कलेनघन, नाथन मैक्कुलम और विलियम्सन ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से गुप्टिल के अलावा भी शेष क्रम के बल्लेबाजों ने अहम पारियां खेलीं। जेसी राइडर ने 47 और विलियम्सन ने 47 रनों का योगदान दिया, जबकि रॉस टेलर ने 49 रनों की दूसरी सर्वाधिक पारी निभाई।
विलियम्सन और गुप्टिल ने साथ ही दूसरे विकेट के लिये 80 रनों की सर्वाधिक साझेदारी भी निभाई। कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने 14, कोरी एंडरसन ने नाबाद 17 रन बनाये, जबकि ल्यूक रोंची ने 9 और मैक्कुलम ने नाबाद 9 रन जोड़े। ड्वेन व्रावो ने 35 रन पर न्यूजीलैंड के दो विकेट लिये जबकि, जेसन होल्डर, टिनो बेस्ट और सुनील नरायण को एक-एक विकेट मिला।

Updated : 2014-01-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top