Latest News
Home > Archived > भारत के साथ संबंधों को मजबूत किया जाना चाहिए: ओबामा

भारत के साथ संबंधों को मजबूत किया जाना चाहिए: ओबामा

भारत के साथ संबंधों को मजबूत किया जाना चाहिए: ओबामा
X

वाशिंगटन। भारतीय राजनयिक की गिरफ्तारी के बाद से अमेरिका और भारत के बीच आए तीखे तनाव के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति का मानना है कि भारत के साथ संबंध और अधिक मजबूत किया जाना चाहिए क्योंकि यह हमारे लिए बहुत म​हत्वपूर्ण है।
अमेरिकी राष्ट्रपति के मीडिया सचिव जे कार्ने ने बताया कि भारत के साथ संबंध बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारे संबंध सांस्कृतिक,राजनैतिक और आर्थिक संबंधों तौर पर जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का मानना है कि भारत के साथ रिश्ते को और अधिक मजबूत करने के प्रयास जारी रखने की जरूरत है।
वीजा धोखाधड़ी मामले में पिछले माह न्यूयॉर्क में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी पर अमेरिका व भारत के संबंधों में आए तनाव से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान अमेरिका व भारत के रिश्तों को मजबूत करने के लिए बहुत मेहनत की है और वे अपने दूसरे कार्यकाल में भी ऐसा करना जारी रखेंगे।
विश्व के सबसे बड़े दो जनतांत्रिक देशों के बीच चल रहे तनाव के बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने साफ कहा​ कि भारतीय राजनयिक की गिरफ्तारी से जुड़े सभी सवाल विदेश मंत्रालय को भेज दिए गये हैं।
इसी बीच ​अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने व्हाइट हाउस मे राष्ट्रपति ओबामा से मुलाकात की इससे अटकलों का बाजार गर्म हो गया। परंत जब उनसे यह पूछा गया कि ओबामा और कैरी ने भारत के साथ संबंधों को लेकर चर्चा ​की तो उन्होंने बताया कि यह विदेश नीति से जुड़ी नियमित मुलाकात थी।



Updated : 2014-01-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top