Top
Home > Archived > सीरिया के खिलाफ कार्रवाई में ओबामा को सांसदों का समर्थन

सीरिया के खिलाफ कार्रवाई में ओबामा को सांसदों का समर्थन

सीरिया के खिलाफ कार्रवाई में ओबामा को सांसदों का समर्थन
X

वाशिंगटन | अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सीरिया में कथित रासायनिक हमले के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की अपनी कोशिश में एक कदम आगे बढ़ गए हैं। उन्हें अमेरिकी संसद कांग्रेस के डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं का महत्वपूर्ण समर्थन मिला है। ओबामा ने नेताओं का समर्थन पाने की कोशिश में हाउस आफ रिप्रजेंटेटिव के अध्यक्ष जॉन ए. बोएनर सहित अन्य सांसदों से मुलाकात की और इसके बाद उन्होंने सीनेट फोरेन रिलेशंस कमिटि को हमले की वजह बताने के लिए मंत्रिमंडल के दो वरिष्ठ मंत्रियों को कांग्रेस भेजा।
ओबामा के अलावा सीनेट में बहुमत के नेता हैरी रीड और अल्पमत की नेता नैंसी पेलोसी से मुलाकात करने के बाद बोएनर ने कहा, "वह राष्ट्रपति की कार्रवाई की मांग का समर्थन करेंगे।" लेकिन दोनों ही तरफ के स्पष्टवादी नेताओं ने एक और युद्ध करने का विरोध किया। अभी यह तय नहीं है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद नौ सितंबर को कांग्रेस सत्र शुरू होने पर शीर्ष नेताओं के समर्थन के बावजूद इसकी इजाजत देगी या नहीं। इस बीच, माना जा रहा है कि सीनेट फोरेन रिलेशंस कमिटि के डेमोक्रेट और रिपब्लिकन नेताओं ने उस प्रस्ताव को स्वीकार लिया है जो अमेरिका को सीरिया के खिलाफ 30 की जगह 60 दिनों तक सैन्य कार्रवाई करने की इजाजत देता है। इसमें यह भी कहा गया है कि अमेरिकी सैनिक सीरिया की जमीन पर कदम नहीं रखेंगे।
विदेश संबंधों के अध्यक्ष रॉबर्ट मेनेंडेज ने कहा, "इस समझौते के साथ हम हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों के लिए राष्ट्रपति को हमले का अधिकार देने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ गए हैं।"
ओबामा इसके बाद जी-20 देशों की बैठक में शामिल होने के लिए रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के लिए रवाना हो गए। 

Updated : 2013-09-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top